Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कांग्रेस के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन

कांग्रेस के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन

जयपुर, 28 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आज तीसरे दिन समापन हुआ।

समापन सत्र में प्रशिक्षणार्थियों को कांग्रेस नेता राहुल गाँधी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल, महासचिव एवं प्रभारी अजय माकन, प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने सम्बोधित किया।

समापन सत्र में वर्चुअल माध्यम से शिविर से जुडक़र कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने शिविर में उपस्थित सभी प्रशिक्षणार्थियों एवं कांग्रेस नेताओं को कांग्रेस स्थापना दिवस की बधाई दी एवं भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रदान की। श्री राहुल गाँधी ने प्रशिक्षणार्थियों के साथ अपने अनेक अनुभव साझा करते हुए कहा कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. पं. जवाहर लाल नेहरू स्वाधीनता संग्राम के दौरान कितने वर्ष जेल में रहे इसकी सही जानकारी किसी को नहीं है किंतु पं. नेहरू द्वारा अधिकांश समय नैनी जेल में बिताया गया जहाँ ऐसा उल्लेख मिलता है कि पं. नेहरू ने 12 से 15 वर्ष तक जेल काटी।

श्री गाँधी ने कहा कि नैनी जेल में पं. नेहरू जिस स्थान पर कैद रहे उसको देखने जाने पर उन्हें पं. नेहरू के दर्शन के संबंध में अनेक जानकारियाँ प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि नैनी जेल की विजिटर बुक में जेल से रिहा होते समय पं. नेहरू ने लिखा था कि जिन जेलरों ने उन्हें कैद किया उनका बहुत-बहुत धन्यवाद क्योंकि कैद के दौरान उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला है।

सत्र को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रशिक्षण शिविर में प्राप्त अनुभव जिन्दगी भर याद रहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण शिविर में बिताए तीन दिवस में जो आपसी संबंध बने है वो जीवनभर कायम रहेंगे। उन्होंने कहा कि देश में आज जो माहौल है वो बदलेगा क्योंकि समय का पहिया चलता रहता है। उन्होंने कहा कि देश में आज अविश्वास का माहौल है, लोकतंत्र खतरे में है, संविधान की भावना के विरूद्ध कार्य हो रहे है, सोशल मीडिया पर एक पत्रकार की भावनाएं सुनकर देशभर के लोगों के विचारों की अनुभूति हुई तथा समाज में फैले आक्रोश से अवगत हुए।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर देश की एकता एवं अखण्डता को अक्षुण्ण बनाए रखने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि आज देश में मीडिया, संवैधानिक संस्थाएं दबाव में काम कर रहे है। ईडी, आईटी, सीबीआई जैसी संस्थाओं का दुरूपयोग विरोध करने वालों के खिलाफ किया जा रहा है।

प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने सत्र में सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वालों के मध्य टीम के रूप में कार्य करने की भावना जाग्रत होती है। सभी प्रशिक्षणार्थी शिविर में प्राप्त किए अनुभव के आधार पर अपने-अपने क्षेत्रों में कांग्रेस विचारधारा को मजबूत करने के लिए कार्यरत है।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आज समापन है किन्तु कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए यह एक नई शुरूआत है। उन्होंने कहा कि शिविर के समापन के पश्चात् एक बड़े लक्ष्य को प्राप्त करना है। उन्होंने कहा कि समाज में जिस जहर को फैलाया जा रहा है उसे हमेशा के लिए समाज से मिटाना होगा। उन्होंने कहा कि आगामी माह जनवरी में प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को जिलेवार दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी संभवतया जनवरी में ही एआईसीसी, पीसीसी डेलीगेट्स का एक अधिवेशन आयोजित करने पर विचार कर रही है जिससे आगामी बजट में योजनाएं बनाने हेतु सरकार को प्रस्ताव दिए जा सके। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए संगठन सर्वाेपरि है तथा सत्ता जनसेवा का माध्यम है।

रामसिंह

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image