Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चुनावी साल में कांग्रेस ने शुरू की नारी सम्मान योजना

चुनावी साल में कांग्रेस ने शुरू की नारी सम्मान योजना

भोपाल, 09 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले आज मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने 'नारी सम्मान योजना' शुरू की, जिसके तहत वादा किया गया है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को प्रतिमाह डेढ़ हजार रुपए और पांच सौ रुपयों में रसोईगैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने अपने गृह जिला छिंदवाड़ा के परासिया में सुंदर पाठ के आयोजन के साथ इस योजना की शुरूआत की। परासिया में आयोजित कार्यक्रम में श्री कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस ने सदैव महिलाओं को सम्मान दिया है। राज्य में कांग्रेस सरकार बनने पर महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए और 500 रुपयों में रसाेईगैस सिलेंडर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस की घोषणा नहीं, वचन है। हम जो कहते हैं, वो करते हैं।

इस अवसर पर श्री कमलनाथ ने राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार को निशाने पर लिया और अनेक आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि श्री चौहान सिर्फ चुनावी साल के मद्देनजर घोषणाएं करते जा रहे हैं। इस बीच राज्य में अलग अलग स्थानों पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में नारी सम्मान योजना लागू करने की घोषणा की गयी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इस संबंध में अनेक महिलाओं से फार्म भरवाए। वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह की मौजूदगी में भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में यह योजना जारी की गयी।

गौरतलब है कि चुनावी साल में ही सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने लाड़ली बहना योजना लागू की है। इसके तहत फार्म भरवाने का कार्य काफी हद तक हो गया है और मुख्यमंत्री श्री चौहान का कहना है कि शीघ्र ही प्रत्येक पात्र महिला के खाते में प्रतिमाह एक हजार रुपए पहुंचना प्रारंभ हो जाएंगे। राज्य सरकार का दावा है कि योजना के तहत एक करोड़ से अधिक फार्म भरे जा चुके हैं।

राजनैतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि आठ करोड़ से अधिक आबादी वाले इस राज्य में सभी प्रमुख दलों की निगाहें महिला वोटरों पर भी टिकी हुयी हैं। इसलिए महिलाओं से संबंधित योजनाओं पर वे ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अब ये देखना रोचक होगा कि महिलाएं किस दल पर विश्वास प्रदर्शित करती हैं और यह चुनावी नतीजों से ही साफ हो पाएगा।

इस बीच लाड़ली लक्ष्मी योजना और नारी सम्मान योजना को लेकर राजनेताओं की बयानबाजी भी शुरू हो गयी है। प्रदेश भाजपा कार्यालय में आज पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस, रंजना बघेल और श्रीमती इमरती देवी ने पत्रकार वार्ता में आरोप लगाया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने नारी सम्मान योजना के नाम से नया फरेब प्रारंभ किया है। इसके जरिए कांग्रेस नारी सम्मान की नहीं, बल्कि कांग्रेस कल्याण की कवायद कर रही है।

भाजपा नेत्रियों ने आरोप लगाया कि जब कांग्रेस की 15 माह की सरकार थी, तब राज्य में महिलाओं और बालिकाओं के कल्याण से संबंधित अनेक योजनाओं को बंद कर दिया गया था। कांग्रेस ने दस दिनों में किसानों की ऋण माफी योजना पर भी अमल नहीं कर धोखा किया था। इसी तरह अन्य वचनों को भी उसने सत्ता में रहते हुए नहीं निभाया। अब कांग्रेस फिर से सत्ता में वापसी के लिए इस तरह की योजना लागू करने की बात कह रही है।

उधर आज ही कांग्रेस कार्यालय में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल और भाजपा से हाल ही में कांग्रेस में आए दीपक जोशी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि महिलाओं के सम्मान की रक्षा और कल्याण का कार्य कांग्रेस ने ही किया है। इन नेताओं ने केंद्र की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों के कार्यकाल में महिलाओं को स्थानीय निकायों एवं पंचायत चुनावों में 33 प्रतिशत आरक्षण और अन्य योजनाओं का जिक्र भी किया। इन नेताओं ने कांग्रेस की राज्य की 15 माह की सरकार के समय महिलाओं के हित में उठाए गए कदमों के बारे में भी बताया।

कांग्रेस नेताओं ने इसके साथ ही आरोप लगाया कि केंद्र और राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के कार्यकाल में महिलाओं पर अत्याचार और अपराध की घटनाएं बढ़ रही हैं। उनका यह भी कहना है कि भाजपा के राज में महिलाओं के हित में कार्य नहीं हुए हैं।

प्रशांत

वार्ता

image