Friday, Apr 19 2024 | Time 14:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


टीपू जयंती नहीं मनाये जाने के विरोध में आंदोलन करेगी कांग्रेस

टीपू जयंती नहीं मनाये जाने के विरोध में आंदोलन करेगी कांग्रेस

बेंगलुरु 01 अगस्त (वार्ता) कर्नाटक कांग्रेस ने मैसूर के शासक रहे टीपू सुल्तान की जयंती का सरकारी आयोजन राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की ओर से स्थगित किए जाने के मुद्दे को लेकर प्रदेशव्यापी आंदोलन छेड़ने का निर्णय लिया है।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की गुरुवार को यहां एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्दारामैया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडूराव तथा श्री एच के पाटिल, एच सी महादेवप्पा और अन्य नेता मौजूद थे। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि भाजपा सरकार के इस आदेश के खिलाफ प्रदेश की जनता से भी राय ली जायेगी।

मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने पिछले सप्ताह राज्य की सत्ता संभालने के बाद टीपू सुल्तान की जयंती पर सरकारी आयोजन को रद्द किये जाने की घोषणा की थी। यह फैसला भाजपा विधायक के जी बोपैया की उस याचिका के परिप्रेक्ष्य में किया गया, जिसमें कहा गया था कि मैसुरू जिले के लोगों ने पूर्ववर्ती सरकार के आदेश पर कड़ी आपत्ति जतायी है।

कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि टीपू जयंती का आयोजन रद्द किये जाने संबंधी निर्णय से भाजपा सरकार द्वारा उस शख्स का अपमान किया जाना जाहिर होता है, जिसने ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ संघर्ष किया और रणक्षेत्र में वीरगति को प्राप्त हुए।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेताओं ने उन विधानसभा सीटों पर मजबूत उम्मीदवार उतारने का निर्णय लिया है, जो 15 बागी विधायकों के अयोग्य ठहराये जाने के बाद रिक्त हुए हैं।

 

image