Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


समूचे प्रदेश में कांग्रेस मनायेगी, स्थापना दिवस

समूचे प्रदेश में कांग्रेस मनायेगी, स्थापना दिवस

भोपाल, 26 दिसम्बर (वार्ता) कांग्रेस समूचे मध्यप्रदेश में अपना 134 वां स्थापना दिवस मनायेगी।

कांग्रेस की ओर से आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार आगामी 28 दिसम्बर को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 134 वें स्थापना दिवस पर प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेगें।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सभी जिला एवं ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षों को इस कार्यक्रम में स्थापना के बाद से कांग्रेस के गौरवशाली इतिहास का वर्णन करने को कहा है।

कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष सत्येन्द्र यादव ने सभी जिला/ब्लाक कांग्रेस कमेटियों को झंडावंदन करने के निर्देश दिए हैं। महात्मा गांधी, मोतीलाल नेहरू, सुभाषचंद बोस, गोपाल कृष्ण गोखले, बालगंगाधर तिलक, लाला लाजपत राय, बुब्रमण्यम भारती, मौलाना अबुल कलाम आजाद, सीमांत गांधी, जवाहर लाल नेहरू जैसे नेताओ के संरक्षण में कांग्रेस ने आजादी की लड़ाई लड़ी। कई नेताओं ने आजादी के लिये अपने प्राण न्यौछावर किये तो कांग्रेस के कई नेता स्वतंत्रता संग्राम में जेल में बंद रहे। इन्हीं नेताओं के त्याग और बलिदान ने देश को आजाद कराया। कांग्रेस की गौरवशाली परम्परा को लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, राहुल और सोनिया गांधी ने जीवित बनाये रखा।

प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष संगठन प्रभारी चन्द्रप्रभाष शेखर ने बताया कि इन आयोजनों के माध्यम से भाजपा सरकार की जन-विरोधी नीतियों के कारण बड़े पैमाने पर बढ़ती बेरोगारी, आर्थिक मंदी, अभूतपूर्व मूल्य वृद्धि और महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचार को उजागर करना है। इसके साथ ही नागरिकता संशोधन बिल जैसी भाजपा सरकार की विभाजनकारी नीतियों का उद्देश्य आम लोगों का ध्यान ज्वलंत मुद्दों से हटाने और प्रदर्शनकारी छात्रों एवं नागरिकों पर पुलिस द्वारा क्रूरतापूर्ण कारवाई को उजागर करना है।

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय के राजीव गांधी सभागृह में कांग्रेस के संस्थापक ए.ओ.ह्यूम के समय से जितने भी कांग्रेस अध्यक्ष रहे है, उन सब के चित्रों की प्रदर्शनी लगायी जाएगी। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन प्रदेश के जनसम्पर्क मंत्री पी.सी.शर्मा एवं प्रदेश कांग्रेस कोषाध्यक्ष गोविंद गोयल करेंगे।

नाग व्यास

वार्ता

More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image