Monday, Jun 24 2024 | Time 13:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में कांग्रेस भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देगी, 5 जी को पूरा करेगीः राहुल

कर्नाटक में कांग्रेस भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देगी, 5 जी को पूरा करेगीः राहुल

बेंगलुरु, 20 मई (वार्ता) कर्नाटक में कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के क्रमश: मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि राज्य में पार्टी एक स्वच्छ और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देगी तथा पार्टी के घोषणापत्र में किए गए पांच वादों को पूरा करेगी।

श्री गांधी ने कहा, "हम आपको एक स्वच्छ, भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देंगे...मैंने कहा था कि हम झूठे वादे नहीं करते। हम जो कहते हैं वह करते हैं। एक से दो घंटे में कर्नाटक सरकार की पहली कैबिनेट बैठक होगी और इन पांच वादों (5 गारंटी) को पूरा करने में कानून बन जाएगा।"

फाइव जी हैं: 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, गरीब परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये प्रति माह, महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा, स्नातक पास छात्रों के लिए 3,000 रुपये और डिप्लोमा धारी छात्रों के लिए 1,500 रुपये दो साल तक बेरोजगार भत्ता और गरीबी रेखा (बीपीएल) के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को 10 किलो मुफ्त चावल देना है। जानकारों के मुताबिक, इन 5जी से सरकारी खजाने पर सालाना 60,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव जीता क्योंकि पार्टी गरीबों, दलितों और आदिवासियों और पिछड़े वर्गों के साथ खड़ी थी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पार्टी के पास सच्चाई थी और इसलिए चुनाव जीता, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास पैसा, पुलिस और सब कुछ था, लेकिन कर्नाटक के लोगों ने उन्हें हरा दिया।

उन्होंने कहा, "इस जीत का एक कारण यह था कि कांग्रेस गरीबों, दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों के साथ खड़ी थी। सच्चाई हमारे साथ थी। आप सभी ने भाजपा की नफरत को हरा दिया है। आपने भाजपा के भ्रष्टाचार को हरा दिया है। भाजपा के पास बेशुमार दौलत थी और हमारे पास कुछ नहीं था। इसलिए हम दिल से कर्नाटक के लोगों का शुक्रिया अदा करते हैं।"

इससे पहले कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने श्री सिद्धारमैया और श्री शिवकुमार को क्रमशः मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई।

संतोष,आशा

वार्ता

More News
माझी ने तारिनी मंदिर के विकास के लिए 50 करोड़ की घोषणा की

माझी ने तारिनी मंदिर के विकास के लिए 50 करोड़ की घोषणा की

23 Jun 2024 | 8:28 PM

भुवनेश्वर 23 जून (वार्ता) ओड़िशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने रविवार को क्योंझर जिले के घाटागांव में मां तारिनी मंदिर के विकास एवं सौंदर्यकरण के लिए अतिरिक्त पचास करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

see more..
image