Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:05 Hrs(IST)
image
भारत


मध्यम, नवमध्यम वर्ग पर टैक्स का बोझ बढ़ाएगी कांग्रेस : जेटली

मध्यम, नवमध्यम वर्ग पर टैक्स का बोझ बढ़ाएगी कांग्रेस : जेटली

नयी दिल्ली 07 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस पर आज आरोप लगाया कि वह न्यूनतम आय योजना (न्याय) को लागू करने के लिए मध्यम एवं नव मध्यम वर्ग पर टैक्स का भार बढ़ाने की तैयारी में है।

भाजपा का लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में मध्यम वर्ग एवं नव मध्यम वर्ग के बारे में एक शब्द तक नहीं कहा गया है। जबकि यह वह वर्ग है तो सर्वाधिक आकांक्षी है। उसके सपने हैं। लेकिन कांग्रेस के सलाहकार कह रहे हैं कि और टैक्स लगा कर न्याय योजना के लिए पैसे जुटाएंगे। इसका बोझ मध्यम वर्ग पर पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस जो 72 साल में नहीं कर पायी, उसे इस घोषणापत्र में डाल दिया है। आखिर कौन उस पर विश्वास कर सकता है। उन्होंने कहा कि 1952 के पहले आम चुनाव के लिए 1951 में आये कांग्रेस घोषणापत्र में गरीबों को आर्थिक मदद की बात कही गयी थी और बाद में 2004 एवं 2009 के उसके घोषणापत्रों में भी आजीविका समर्थन योजना लाने की बात कही गयी लेकिन वे वादे नहीं निभाये गये। इसके विपरीत भाजपा का प्रचार अभियान उसके पांच साल के काम एवं उपलब्धियों को आगे बढ़ाने का दस्तावेज होगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने 2014 में ही कहा था कि आयकर की सीमा दो लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपए सालाना करनी चाहिए। सरकार ने मुद्रास्फीति को दो से तीन प्रतिशत की दर पर रखते हुए करों की दरें घटायीं हैं। इस बार के बजट में छूट को पांच लाख रुपए तक लाया गया है। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरों में लगातार कटौती की गयी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पूर्व सैनिकों के लिए वन रैंक वन पेंशन की योजना लागू की है। गरीबों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी है।

श्री जेटली ने कहा कि यह पहली ऐसी सरकार है जिसने करों की दरों में निरंतर कमी की है और टैक्स का आधार दोगुना बढ़ाया है। उन्हाेंने कहा कि मध्यम वर्ग में आने वाले नये लोगों की उम्मीदें हैं। सरकार चाहती है कि उनकी क्रयशक्ति बढ़े। जिस प्रकार से चीन ने विश्व की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया, उसी प्रकार से भारत भी अगले 25-30 साल तक दुनिया को प्रभावित करने की क्षमता रखता है।

सचिन जितेन्द्र

वार्ता

image