Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मुरैना से कांग्रेस के रावत करेंगे केंद्रीय मंत्री तोमर का मुकाबला

मुरैना से कांग्रेस के रावत करेंगे केंद्रीय मंत्री तोमर का मुकाबला

भोपाल, 05 अप्रैल (वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की ओर से मध्यप्रदेश के मुरैना से पूर्व मंत्री रामनिवास रावत को लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा के बाद अब श्री रावत का मुकाबला केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर से होगा।

श्री रावत को कल देर रात मुरैना से प्रत्याशी घोषित करने के साथ कांग्रेस के मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनावों के लिए घोषित किए गए प्रत्याशियों की संख्या 22 हो गई है। पार्टी ने अपनी पहली सूची में नौ प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की थी। इसके बाद कल दोपहर आई सूची में पार्टी ने छिंदवाड़ा से मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ और जबलपुर से राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा समेत 12 प्रत्याशियों की घोषणा की। कांग्रेस को अब सात सीटों पर अपने प्रत्याशी तय करने शेष हैं।

दूसरी ओर मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने अब तक कुल 18 संसदीय क्षेत्रों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए हैं। शेष 11 सीटों पर पार्टी अब तक किसी का चेहरा तय नहीं कर पाई है।

प्रदेश की इंदौर, विदिशा, गुना-शिवपुरी, ग्वालियर और धार ऐसी सीट हैं, जिन पर अब तक दोनों ही दलों का असमंजस कायम है। समझा जा रहा है कि इन सीटों पर दोनों ही दल एक-दूसरे के प्रत्याशियों के नामों का इंतजार कर रहे हैं।

प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं। प्रदेश में चौथे चरण में छह लोकसभा सीटों सीधी, मंडला, जबलपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट और शहडोल में 29 अप्रैल को मतदान होना है। पांचवें चरण में सात लोकसभा क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल में छह मई को, छठें चरण में आठ संसदीय सीटों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में 12 मई को मतदान होना है। शेष आठ लोकसभा क्षेत्र देवास, उज्जैन, इंदौर, धार, मन्दसौर, रतलाम, खरगोन और खंडवा में सातवें और अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा। नतीजे 23 मई को आएंगे।

गरिमा

वार्ता

image