Friday, Apr 19 2024 | Time 09:59 Hrs(IST)
image
खेल


लगातार चौथी बार यूरोप के नाम होगा विश्वकप

लगातार चौथी बार यूरोप के नाम होगा विश्वकप

मॉस्को, 07 जुलाई (वार्ता) फुटबाल की दुनिया में यूरोप का जादू इस कदर सिर चढ़कर बोल रहा है कि लगातार चौथी बार फीफा विश्वकप यूरोप के नाम रहेगा।

इटली ने 2006 में , स्पेन ने चार साल बाद 2010 में और जर्मनी ने 2014 में विश्वकप खिताब जीते। इस सिलसिले को आगे बढ़ाते हुये रूस में चल रहे विश्वकप में इस बार यूरोप की कोई टीम ही विजेता बनेगी। रूस विश्वकप के सेमीफाइनल में फ्रांस और बेल्जियम पहुंच चुके हैं जबकि दो अन्य सेमीफाइनलिस्ट टीमों का फैसला यूरोप की चार टीमों इंग्लैंड और स्वीडन तथा रूस और क्रोएशिया के बीच मैचों से होगा।

1998 में चैंपियन रहे फ्रांस ने क्वार्टरफाइनल में दक्षिण अमेरिकी टीम उरूग्वे को 2-0 से और बेल्जियम ने पांच बार के विश्व चैंपियन ब्राजील को 2-1 से पराजित किया है। उरूग्वे और ब्राजील की हार के साथ दक्षिण अमेरिका की दो टीमें बाहर हो गयीं और अब मुकाबला यूरोपीय टीमों के बीच सिमट कर रह गया है।

2006 के बाद यह पहला मौका है जब विश्वकप में आल यूरोपियन सेमीफाइनल लाइनअप रहेगी। 2006 में इटली, फ्रांस, जर्मनी और पुर्तगाल सेमीफाइनल में पहुंचे थे। चार साल पहले ब्राजील में हुये विश्वकप में यूरोप से दो टीमें जर्मनी और हॉलैंड तथा दक्षिण अमेरिका से दो टीमें अर्जेंटीना और ब्राजील सेमीफाइनल में थीं जबकि 2010 के विश्वकप में यूरोप से तीन टीमें स्पेन, हॉलैंड और जर्मनी तथा दक्षिण अमेरिका से उरूग्वे सेमीफाइनल में थीं।

राज प्रीति

जारी वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image