Sunday, Nov 18 2018 | Time 05:03 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सीरियाई शरणार्थियों का राष्ट्रीयकरण स्वीकार नहीं: लेबनान
  • फ्रांस में पेट्रोल, डीजल की मंहगाई को लेकर प्रदर्शन, एक की मौत, 106 घायल
  • 112वें नंबर की टीम जॉर्डन से कड़े संघर्ष में हारा भारत
दुनिया Share

वेनेजुएला शरणार्थियों को सीमित मात्रा में प्रवेश देने पर विचार: ब्राजील

वेनेजुएला शरणार्थियों को सीमित मात्रा में प्रवेश देने पर विचार: ब्राजील

ब्रासिलिया 30 अगस्त (रायटर) ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमर ने कहा है कि ब्राजील सरकार वेनेजुएला सीमा से सटे उत्तरी-पश्चिमी प्रांत रोराइमा की सीमा से वेनेजुएला के शरणार्थियों को सीमित संख्या में ही प्रवेश देने पर विचार कर रही है।

श्री टेमर ने बुधवार को रेडियो साक्षात्कार में कहा कि वेनेजुएला से बड़ी संख्या में आ रहे शरणार्थी स्थानीय सेवाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं और नागरिकों के साथ हिंसा कर रहे हैं इसलिए वेनेजुएला से रोराइमा प्रांत की सीमा में प्रवेश करने वाले वेनेजुएला के लोगों की संख्या को सीमित किया जाएगा। यहां स्थानीय प्रशासन प्रवासन संकट से जुझ रहा है।

श्री टेमेर ने कहा कि प्रतिदिन 700-800 वेनेजुएलाई नागरिक सीमावर्ती शहर पकराइमा से सीमा पार कर रहे हैं। ब्राजील इनकी संख्या को 100-200 तक सीमित करना चाहता है। रोराइमा प्रांत में शांति व्यवस्था कायम करने में 15 दिन का समय लगेगा।

ब्राजील ने मंगलवार को वेनेजुएला सीमा से सटे उत्तरी प्रांत रोराइमा की सीमा पर सशस्त्र सेनाएं तैनात करने का अादेश दिया था। मंगलवार को पेरू, कोलंबिया और ब्राजील के प्रवासी मामलों के शीर्ष अधिकारियों ने इस समस्या से निपटने के लिए कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में एक बैठक भी की।

आर्थिक बदहाली राजनीतिक अस्थिरता के कारण सैंकड़ों-हजारों लोग वेनेजुएला से पलायन कर रहे हैं जिन्हें भोजन और दैनिक जीवन की अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति की आवश्यकता है। वेनेजुएला से होने वाला यह पलायन पड़ोसी देशों के लिए खतरा बन गया है।

इस महीने के शुरूआत में ब्राजील के सीमावर्ती शहर में लोगों ने वेनेजुएला से आने वाले प्रवासियों की के बीच दंगे हुए थे।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि वेनेजुएला से दक्षिण अमेरिकी देशों की ओर जा रहे वेनेजुएला के नागरिकों से संकट पैदा हाे गया है।

दिनेश

रायटर

More News

17 Nov 2018 | 10:59 PM

 Sharesee more..
मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

17 Nov 2018 | 9:40 PM

माले 17 नवंबर (वार्ता) मालदीव के नव निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश में आवास, विकास में वृद्धि के साथ-साथ बाहरी द्वीपों में जल और सीवरेज सिस्टम की स्थापना के लिए भारतीय सहायता की मांग की है।

 Sharesee more..
इब्राहिम सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति का पद संभाला

इब्राहिम सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति का पद संभाला

17 Nov 2018 | 7:48 PM

माले, 17 नवंबर (वार्ता) मालदीव में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश के सातवें राष्ट्रपति के रूप में आज यहां शपथ ग्रहण की, माले के गालोल्हू नेशनल स्टेडियम में लोगों से खचाखच भरे स्टेडियम में श्री सोलिह के शपथ ग्रहण करने पर उन्हें सेना ने 21 तोपों की सलामी दी, उनके साथ ही श्री फैसल नसीम ने देश के उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

 Sharesee more..
image