Friday, Mar 29 2024 | Time 18:49 Hrs(IST)
image
दुनिया


वेनेजुएला शरणार्थियों को सीमित मात्रा में प्रवेश देने पर विचार: ब्राजील

वेनेजुएला शरणार्थियों को सीमित मात्रा में प्रवेश देने पर विचार: ब्राजील

ब्रासिलिया 30 अगस्त (रायटर) ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमर ने कहा है कि ब्राजील सरकार वेनेजुएला सीमा से सटे उत्तरी-पश्चिमी प्रांत रोराइमा की सीमा से वेनेजुएला के शरणार्थियों को सीमित संख्या में ही प्रवेश देने पर विचार कर रही है।

श्री टेमर ने बुधवार को रेडियो साक्षात्कार में कहा कि वेनेजुएला से बड़ी संख्या में आ रहे शरणार्थी स्थानीय सेवाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं और नागरिकों के साथ हिंसा कर रहे हैं इसलिए वेनेजुएला से रोराइमा प्रांत की सीमा में प्रवेश करने वाले वेनेजुएला के लोगों की संख्या को सीमित किया जाएगा। यहां स्थानीय प्रशासन प्रवासन संकट से जुझ रहा है।

श्री टेमेर ने कहा कि प्रतिदिन 700-800 वेनेजुएलाई नागरिक सीमावर्ती शहर पकराइमा से सीमा पार कर रहे हैं। ब्राजील इनकी संख्या को 100-200 तक सीमित करना चाहता है। रोराइमा प्रांत में शांति व्यवस्था कायम करने में 15 दिन का समय लगेगा।

ब्राजील ने मंगलवार को वेनेजुएला सीमा से सटे उत्तरी प्रांत रोराइमा की सीमा पर सशस्त्र सेनाएं तैनात करने का अादेश दिया था। मंगलवार को पेरू, कोलंबिया और ब्राजील के प्रवासी मामलों के शीर्ष अधिकारियों ने इस समस्या से निपटने के लिए कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में एक बैठक भी की।

आर्थिक बदहाली राजनीतिक अस्थिरता के कारण सैंकड़ों-हजारों लोग वेनेजुएला से पलायन कर रहे हैं जिन्हें भोजन और दैनिक जीवन की अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति की आवश्यकता है। वेनेजुएला से होने वाला यह पलायन पड़ोसी देशों के लिए खतरा बन गया है।

इस महीने के शुरूआत में ब्राजील के सीमावर्ती शहर में लोगों ने वेनेजुएला से आने वाले प्रवासियों की के बीच दंगे हुए थे।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि वेनेजुएला से दक्षिण अमेरिकी देशों की ओर जा रहे वेनेजुएला के नागरिकों से संकट पैदा हाे गया है।

दिनेश

रायटर

More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image