Wednesday, Jul 24 2019 | Time 08:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पूर्व सेना प्रमुख एस्पर ने ली अमेरिका के रक्षा मंत्री पद की शपथ
  • पाकिस्तान के क्वेटा में विस्फोट, दो की मौत, 25 घायल
  • कनाडा में सड़क हादसे में 69 लोग घायल
  • नाइजीरिया में सेना ने 78 सशस्त्रधारियों को मार गिराया
  • छह यूरोपीय देशों ने की फिलिस्तीनियों के घरों को तोड़े जाने की निंदा
  • सड़क हादसे में चार तीर्थ यात्रियों की मौत, दो घायल
  • कर्नाटक में भाजपा की सत्ता में वापसी
  • कर्नाटक में लोकतंत्र की हार, लालच की जीत हुई: राहुल
दुनिया


वेनेजुएला शरणार्थियों को सीमित मात्रा में प्रवेश देने पर विचार: ब्राजील

वेनेजुएला शरणार्थियों को सीमित मात्रा में प्रवेश देने पर विचार: ब्राजील

ब्रासिलिया 30 अगस्त (रायटर) ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमर ने कहा है कि ब्राजील सरकार वेनेजुएला सीमा से सटे उत्तरी-पश्चिमी प्रांत रोराइमा की सीमा से वेनेजुएला के शरणार्थियों को सीमित संख्या में ही प्रवेश देने पर विचार कर रही है।

श्री टेमर ने बुधवार को रेडियो साक्षात्कार में कहा कि वेनेजुएला से बड़ी संख्या में आ रहे शरणार्थी स्थानीय सेवाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं और नागरिकों के साथ हिंसा कर रहे हैं इसलिए वेनेजुएला से रोराइमा प्रांत की सीमा में प्रवेश करने वाले वेनेजुएला के लोगों की संख्या को सीमित किया जाएगा। यहां स्थानीय प्रशासन प्रवासन संकट से जुझ रहा है।

श्री टेमेर ने कहा कि प्रतिदिन 700-800 वेनेजुएलाई नागरिक सीमावर्ती शहर पकराइमा से सीमा पार कर रहे हैं। ब्राजील इनकी संख्या को 100-200 तक सीमित करना चाहता है। रोराइमा प्रांत में शांति व्यवस्था कायम करने में 15 दिन का समय लगेगा।

ब्राजील ने मंगलवार को वेनेजुएला सीमा से सटे उत्तरी प्रांत रोराइमा की सीमा पर सशस्त्र सेनाएं तैनात करने का अादेश दिया था। मंगलवार को पेरू, कोलंबिया और ब्राजील के प्रवासी मामलों के शीर्ष अधिकारियों ने इस समस्या से निपटने के लिए कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में एक बैठक भी की।

आर्थिक बदहाली राजनीतिक अस्थिरता के कारण सैंकड़ों-हजारों लोग वेनेजुएला से पलायन कर रहे हैं जिन्हें भोजन और दैनिक जीवन की अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति की आवश्यकता है। वेनेजुएला से होने वाला यह पलायन पड़ोसी देशों के लिए खतरा बन गया है।

इस महीने के शुरूआत में ब्राजील के सीमावर्ती शहर में लोगों ने वेनेजुएला से आने वाले प्रवासियों की के बीच दंगे हुए थे।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि वेनेजुएला से दक्षिण अमेरिकी देशों की ओर जा रहे वेनेजुएला के नागरिकों से संकट पैदा हाे गया है।

दिनेश

रायटर

More News
पाकिस्तान के क्वेटा में विस्फोट, दो की मौत, 25 घायल

पाकिस्तान के क्वेटा में विस्फोट, दो की मौत, 25 घायल

24 Jul 2019 | 7:46 AM

इस्लामाबाद 24 जुलाई (शिन्हुआ) पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिम क्वेटा शहर में मंगलवार रात बम विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गयी तथा 25 अन्य लोग घायल हो गये।

see more..
नाइजीरिया में सेना ने 78 सशस्त्रधारियों को मार गिराया

नाइजीरिया में सेना ने 78 सशस्त्रधारियों को मार गिराया

24 Jul 2019 | 7:29 AM

अबुजा 24 जुलाई (शिन्हुआ) नाइजीरिया की सेना ने तनावग्रस्त देश के पश्चिमोत्तर हिस्से में बड़े पैमान पर अभियान चलाकर 78 शस्त्रधारियों को मार गिराया है।

see more..
कनाडा में सड़क हादसे में 69 लोग घायल

कनाडा में सड़क हादसे में 69 लोग घायल

24 Jul 2019 | 7:28 AM

ओटावा 24 जुलाई (शिन्हुआ) कनाडा के सेंट यूस्टचे में तीन वाहनों की टक्कर के बाद दो स्कूली बसों में मंगलवार को आग लग गयी, जिसके कारण कम से कम 69 लोग घायल हो गए, जिसमें अधिकतर स्कूली बच्चे हैं।

see more..
image