Friday, Mar 29 2024 | Time 01:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रोजगारोन्नमुख्य तकनीकी शिक्षा में डिग्री पाठ्यक्रम शुरू करने पर विचार: कंवर पाल

रोजगारोन्नमुख्य तकनीकी शिक्षा में डिग्री पाठ्यक्रम शुरू करने पर विचार: कंवर पाल

सिरसा, 27 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा है कि राज्य सरकार युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए रोजगारोन्नमुख तकनीकी शिक्षा में डिग्री पाठ्यक्रम शुरू करने पर विचार कर रही है तथा इसके लिये किसी विशेषज्ञ एजेंसी से अध्ययन कराया जाएगा ताकि प्रदेश के युवाओं को रोजगार के सहज अवसर मिल सकें।

श्री गुर्जर ने यहां शहीद भगत सिंह स्टेडियम में आयाेजित गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्यातिथि कहा कि सरकार ने मिनिमम गवर्नमेंट-मैक्सिमम गवर्नेंस के सिद्धांत पर चलते हुए अपने गत कार्यकाल के दौरान 11 नए विश्वविद्यालय, 52 नए राजकीय महाविद्यालय, छह नर्सिंग कॉलेज, सात मेडिकल कॉलेजों का निर्माण और चार प्रक्रियाधीन, 440 खेल नर्सरियां, 1025 व्यायामशालाओं का निर्माण तथा 11293 खिलाड़ियों को कुल 425 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि वितरित की है। इसके अलावा सरकार ने खिलाड़ियों को उनकी योग्यतानुसार एचसीएस, एचपीएस, श्रेणी-एक तथा अन्य नौकरियां देने का प्रावधान किया है। उन्होंने यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियाें ने भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दीं।

इससे पूर्व मुख्यातिथि ने स्थानीय लघु सचिवालय के पास स्थित शहीदी स्मारक और स्वतंत्रता सैनानी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों काे नमन किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि सरकार ने पारदर्शी तरीके से 75 हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियां तथा करीब 95 हजार से अधिक को सक्षम योजना के तहत काम दिया गया तथा एक लाख से अधिक युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण भी दिया है। इसके अलावा प्रदेश के सम्मानित बुजुर्गों का वृद्धावस्था सम्मान भत्ता 2000 रुपए से बढ़ाकर 2250 रुपए कर दिया है। इसके साथ विधवा एवं बेसहारा, दिव्यांग पेंशन, बौना भत्ता तथा किन्नर भत्ता भी बढ़ाकर 2250 रुपए किया गया है। सरकार ने नशा एवं अपराधमुक्त हरियाणा बनाने हेतु ऑपरेशन प्रहार शुरू किया है। नशे के कारोबार पर अंकुश लगाने हेतु 'हरियाणा नार्कोटिक्स ब्यूरो‘ का गठन किया जाएगा तथा लोगों की सुविधा के लिए डॉयल 112 सेवा शुरू की जाएगी। यह सुविधा राज्य की महिलाओं और बुजुर्गों को इस वर्ष 31 मार्च तक मिलनी शुरू हो जाएगी। कोई भी व्यक्ति अपनी भाषा में इस नम्बर पर पुलिस सहायता मांग सकेगा। इस पर मेडिकल सुविधाओं से लैस पुलिस मात्र 15 से 20 मिनट में शिकायतकर्ता के पास पहुंचेगी।

श्री गुर्जर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पराली न जलाने और इसके उचित प्रबंधन के लिये किसानों को 100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से 1.62 करोड़ रूपए की प्रोत्साहन राशि दी है। 'एकमुश्त निपटान योजना‘ के तहत 2.42 लाख किसानों की 847 करोड़ रुपए की ब्याज राशि तथा 87 हजार से अधिक किसानों के ट्यूबवैल बिजली बिलों की 20 करोड़ रुपए की जुर्माना राशि माफ की है। सरकार ने 'भावांतर भरपाई योजना‘ के तहत कुल 11 फसलों के भाव निर्धारित किए हैं तथा किसानों की सुविधा के लिए पिंजौर में सेब, फल और सब्जी मंडी, सोनीपत में मसाला मंडी तथा गुरुग्राम में फूल मंडी स्थापित की जा रही है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार ने चालू वर्ष 2020 को 'सुशासन संकल्प वर्ष‘ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इस दौरान प्रदेश के लोगों को 'सरल पोर्टल‘ के माध्यम से 527 सेवाएं एवं योजनाएं ऑनलाइन उपलब्ध होंगी तथा किसी भी ग्राम सभा के प्रस्ताव पर उस गांव में शराब के ठेके नहीं खोले जाएंगे। अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए करीब 450 डॉक्टर तथा अस्पतालों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 1652 होमगार्ड लगाए जाएंगे। सरकार ने 'म्हारा गांव, जगमग गांव‘ योजना के तहत 4262 गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करा रही है तथा शीघ्र प्रदेश में प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे ताकि लाेग अपनी जरूरत अनुसार बिजली प्रयोग कर सकें।



इस अवसर पर आयोजित झांकियों में कृषि विभाग की प्रथम, शिक्षा विभाग की द्वितीय तथा जिला ग्रामीण विकास एजेंसी की तृतीय स्थान पर रहने वाली झांकियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इस समारोह में 18 विभागों द्वारा झांकियों का प्रदर्शन किया गया। परेड में राजकीय नैशनल कॉलेज की एनसीसी की टुकड़ी प्रथम, शाह सतनाम जी कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा की एनसीसी की टुकड़ी द्वितीय तथा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा की एनसीसी की टुकड़ी तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया। मुख्यातिथि ने सांस्कृतिक और अन्य गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन स्वरुप दो लाख रुपये देने की घोषणा की।

रमेश1744वार्ता

image