Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


निजी विश्वविद्यालयों में संविधान उद्यान बनाये जायें -मिश्र

निजी विश्वविद्यालयों में संविधान उद्यान बनाये जायें -मिश्र

जयपुर 10 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि संविधान हमारे राष्ट्र का मूल ग्रंथ है, युवा पीढ़ी को संविधान की जानकारी कराना आवश्यक है।

श्री मिश्र शुक्रवार को यहां राजभवन से वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से निजी विश्वविद्यालयों के अध्यक्षों और कुलपतिगण से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निजी विश्वविद्यालयों में संविधान उद्यान बनाये जायें। इससे युवा संविधान को समझ सकेगा।

उन्होंने कहा कि युवा पीढी को संविधान से परिचित कराना है ताकि युवा समझ सकें कि उनका कार्य हिंसा करना नही है बल्कि राष्ट्र निर्माण में सक्रिय व रचनात्मक भागीदारी निभाना है।

उन्होंने कहा कि निजी विश्वविद्यालयों को आज की परिस्थितियों के अनुरूप उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करना होगा ताकि समाज का हित हो सके। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौर में युवा निराश न हों, वे अवसाद में नही आयें। युवाओं में उत्साह बना रहे और वे निरन्तर आगे बढते हुए अपने जीवनयापन के साधन तलाश कर सकें, ऐसा वातारण शिक्षा संस्थानों में बनाना होगा।

श्री मिश्र ने कहा कि निजी विश्वविद्यालय शिक्षा में गुणवत्ता को बनाये रखने में जुटे हुए हंै और शिक्षा कार्यों को ग्लोबल स्वरूप दे रहे हैं। सभी शैक्षणिक गतिविधियों को आॅन लाइन संचालित कर रहे हैं और कौशल शिक्षा पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि निजी विश्वविद्यालयों के द्वारा किये जा रहे सभी प्रयास सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के विषम काल में उच्च शिक्षण संस्थानों में अनिश्चितता एवं निराशा के दौर को समाप्त करना अब आवश्यक है। सभी विश्वविद्यालयों को मिलकर अकादमिक उत्कृष्टता के लिए कार्य करना होगा साथ ही सामाजिक दायित्व के क्षेत्र में भी सक्रिय भूमिका निभानी होगी। राज्यपाल ने कहा कि युवा पीढी के प्रति वे चिन्तित है। युवाओं के मनोबल को गिरने नही देना है। छात्र-छात्राओं की परेशानियों को सुनना है और उन्हें दूर भी करना है।

रामसिंह

वार्ता

More News
योगी ने किया सीपी जोशी के समर्थन में निम्बाहेड़ा में किया रोड़ शो

योगी ने किया सीपी जोशी के समर्थन में निम्बाहेड़ा में किया रोड़ शो

20 Apr 2024 | 7:46 PM

चित्तौड़गढ़ 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी एवं पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सी पी जोशी के समर्थन में शनिवार को चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेड़ा में रोड़ शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
image