Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
राज्य


जनजातीय अधिकार सभा का किया जाएगा गठन: शिवराज

जनजातीय अधिकार सभा का किया जाएगा गठन: शिवराज

छिंदवाडा, 22 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आदिवासी ग्राम, ग्राम पंचायत और विकासखण्ड को अधिकार संपन्न बनाने के लिये जनजातीय अधिकार सभा का गठन किया जायेगा।

श्री चौहान ने कल खराब मौसम के चलते जिले के ग्राम बटकाखापा की जनसभा को हर्रई विकासखंड मुख्यालय से मोबाइल पर संबोधित करते हुए कहा कि गाँव के छोटे-मोटे झगड़े अब पुलिस के पास नहीं जायेंगे। जनजातीय अधिकार सभा को गाँव के सारे मामले सुलझाने के अधिकार दिये जायेंगे। यह सभा गाँव के विकास के लिये पैसा खर्च कर सकेगी। गाँव के विकास कार्य तय कर सकेगी। गाँव में शांति और व्यवस्था बनाये रखने का काम भी यह सभा करेगी। ग्रामीणों और ग्राम के विकास का दायित्व जनजातीय अधिकार सभा का होगा।

श्री चौहान ने किसानों के लिये क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि किसानों को मक्के का समुचित दाम दिलवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि चिरोंजी, करंजा के बीज, अचार की गुठली, नीम की निबोली, महुआ के फूल और गुल्ली आदि सभी वनोपज समर्थन मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था की जायेगी। श्री चौहान ने संबल योजना और सौभाग्य योजना की जानकारी देते हुए बताया कि अब हर गरीब के घर रौशनी होगी, हर मजरे-टोले में बिजली होगी।

इस दौरान उन्होंने घोषणा की है कि किसानों का मक्का 17 सौ रुपए प्रति क्विंटल से कम दाम पर नहीं बिकेगा।

बघेल

वार्ता

image