Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कन्वेंशन सेंटर का निर्माण न्यू इंडिया के विजन का प्रतीक: आनंदीबेन

कन्वेंशन सेंटर का निर्माण न्यू इंडिया के विजन का प्रतीक: आनंदीबेन

भोपाल, 25 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में रोजगार क्षमता सहायता के लिए मजबूत वातावरण तैयार करें। अप्रेंटिसशिप और इंटर्नशिप कार्यक्रमों को डिग्री कोर्स में शामिल किया जाए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्रीमती पटेल आज जीवाजी विश्वविद्यालय के नवनिर्मित अटल बिहारी वाजपेई इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के लोकार्पण कार्यक्रम को लखनऊ से ऑनलाइन संबोधित कर रही थीं। श्रीमती पटेल ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उनका हार्दिक स्मरण भी किया। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को आत्मनिर्भरता का सामर्थ्य संस्कार और शिक्षा दें।

उन्होंने कहा कि कन्वेंशन सेंटर का निर्माण न्यू इंडिया के विजन, विश्व स्तरीय आधारभूत संरचना द्वारा आर्थिक प्रगति, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और पर्यावरण संरक्षण के संकल्प को बताता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सेंटर छात्र-छात्राओं और अंचल के युवाओं की रचनात्मक प्रतिभा के प्रदर्शन का मंच बन लोक कला संस्कृति व्यवसाय और ज्ञान विज्ञान के विकास में सहयोगी होगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकार्पण कार्यक्रम में डिजीटल आधार पर भोपाल से सहभागिता की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस अवसर पर छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन देने उनका हौसला बढ़ाने और उनमें प्रतिस्पर्धी भाव उत्पन्न करने के लिए राज्य शासन द्वारा प्रतिभा प्रोत्साहन योजना पुन: आरंभ की है। अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर भी इस दिशा में एक कदम है।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार सदैव विद्यार्थियों के साथ है। लक्ष्य प्राप्ति में छात्र-छात्राओं का सहयोग राज्य शासन का दायित्व है। कन्वेंशन सेंटर से ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के युवाओं को विश्व स्तरीय सुविधा तथा नए अवसर मिलेंगे। अब हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि देश की प्रथम सौ विश्वविद्यालयों में यह विश्वविद्यालय भी सम्मिलित हो। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संघर्षपूर्ण जीवन से प्रेरणा लेकर उनके संगठन कौशल को ग्रहण कर सशक्त और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश व भारत के निर्माण के लिए प्रेरित किया।

श्री चौहान ने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि इस सेंटर का नाम स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर है। उन्होंने कन्वेंशन सेंटर के लोकार्पण के लिए बधाई और शुभकामनाएँ दी।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि यह कन्वेंशन सेंटर विश्वविद्यालय के साथ-साथ ग्वालियर के लिए भी बड़ी उपलब्धि है। राज्य सभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ऑनलाइन सहभागिता करते हुए कहा कि इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर से जीवाजी विश्वविद्यालय का नाम विश्व पटल पर आएगा। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने भी बधाई प्रेषित की। कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह कुशवाह, सांसद विवेक शेजवलकर तथा पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल उपस्थित थे।

बघेल

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image