Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में एलओबी के तहत छूटे शौचालयों का हो निर्माण: तिवारी

उप्र में एलओबी के तहत छूटे शौचालयों का हो निर्माण: तिवारी

लखनऊ, 01 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने लेफट ऑउट बेनिफिशियरी (एलओबी) के तहत छूटे हुए पात्र लाभार्थियों के शौचालय निर्माण का कार्य अगस्त के प्रथम सप्ताह तक पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये है।

राज्स के पंचायतीराज विभाग के निदेशक डा0 ब्रह्मदेव राम तिवारी ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत प्रदेश के सभी 75 जिलो के समस्त ग्रामों को बेस लाइन सर्वे 2012 के अनुरूप खुले में शौच मुक्त बनाने का काम पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 से अबतक शौचालय निर्माण की राष्ट्रीय स्तर पर तुलनात्मक प्रगति में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। प्रदेश में व्यक्तिगत शौचालय को इज्जत घर का नाम दिया गया है।

निदेशक पंचायतीराज ने बताया कि एलओबी के तहत 3641016 छूटे हुए पात्र परिवारों के सापेक्ष अबतक लगभग 24 लाख परिवारों के लिए व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण कराया गया। उन्होने बताया कि एलओबी के तहत छूटे हुए पात्र लाभार्थियों के शौचालय निर्माण का कार्य अगस्त के प्रथम सप्ताह तक पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये गये है।

डाॅ0 तिवारी ने बताया कि स्वच्छता एवं साफ-सफाई को लेकर ग्रामीण जनता की सोच में बदलाव लाने तथा शौचालयों का प्रयोग करने के लिए जिला, विकास खण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर जागरूकता लाने के लिए निरन्तर प्रयास किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

त्यागी

वार्ता

image