Friday, Apr 19 2024 | Time 11:35 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


इलेक्ट्राॅनिक कचरा संग्रह के लिए बाध्य हों उत्पादक कंपनियां : सुशील

इलेक्ट्राॅनिक कचरा संग्रह के लिए बाध्य हों उत्पादक कंपनियां : सुशील

पटना 16 जनवरी (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रॉनिक कचरे की समस्या को ध्यान में रखते हुए आज कहा कि इस कचरे के निष्पादन के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां ई-वेस्ट संग्रह केंद्र स्थापित करने के लिए बाध्य हों।

श्री मोदी ने यहां केंद्रीय एवं राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षदों-समितियों के देश भर से जुटे अध्यक्षों एवं सदस्य सचिवों के बिहार संग्रहालय में आयोजित दो दिवसीय 64 वें सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कचरे के निष्पादन के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां सभी राज्यों के बड़े शहरों में ई-वेस्ट संग्रह केंद्र स्थापित करने के लिए बाध्य हों। उन्होंने कहा कि कंपनियां जिस मार्केटिंग चैनल से अपने उत्पाद लॉन्च और वितरण करती है, वैसे ही ई-वेस्ट संग्रह करें क्योंकि मध्यमवर्गीय परिवारों के घरों में बड़ी संख्या में इलेक्ट्राॅनिक और इलेक्ट्रिकल उपकरण जमा हो गए हैं।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सख्ती से आज बिहार के आधे से अधिक अस्पताल बायोमेडिकल कचरा का निष्पादन कर रही हैं। अस्पताल के कचरा डिस्चार्ज की मात्रा, स्थल की उपलब्धता के अनुरूप मॉडल दिशा-निर्देश संसूचित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बड़े अस्पतालों के लिए 75 किलोमीटर दूर निष्पादन के बजाय कैप्टिव की व्यवस्था हो।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image