Friday, Apr 26 2024 | Time 01:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुंदेलखंड में हस्तशिल्प व लघु उद्योग उन्नयन के लिए हो निरंतर प्रयास:मंडलायुक्त

बुंदेलखंड में हस्तशिल्प व लघु उद्योग उन्नयन के लिए हो निरंतर प्रयास:मंडलायुक्त

झांसी 03 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी मंडलायुक्त डॉ़ अजयशंकर पांडेय ने कहा कि बुंदेलखंड में हस्तशिल्प और लघु उद्याेगों के उन्नयन और संरक्षण के लिए लगातार प्रयास जरूरी हैं।

यहां आयुक्त सभागार में बुन्देलखंड क्षेत्र (झांसी मंडल) की सांस्कृतिक, साहित्यक, एतिहासिक व अन्य विरासत के संकलन, संरक्षण, अनवेषण एवं शोध के लिए गठित समितियों में से एक ‘हस्तशिल्प एवं उद्योग धंधों से संबंधित विंग की बैठक मंडलायुक्त की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें उन्होंने कहा कि हस्तकला एक ऐसी विद्या है जिसे मुख्यत: हाथ से या सरल औजारों की सहायता से ही कलात्मक कार्य किये जाते हैं। ऐसी कलाओं का सांस्कृतिक महत्त्व होता है। भारत हस्तशिल्प का सर्वोत्कृष्ट केन्द्र माना जाता है। यहां दैनिक जीवन की सामान्य वस्तुएँ भी कोमल कलात्मक रूप में गढ़ी जाती हैं। इस महत्व को दृष्टिगत रखते हुए बुंदेलखंड में हस्तशिल्प व लघु उद्योग धंधों के उन्नय व संरक्षण के लिए निरंतर प्रयास किये जायें।

बैठक के दौरान बुन्देलखंड क्षेत्र में संचालित हस्त शिल्प एवं उद्योग धंधों की स्थिति पर चर्चा हुई। प्रतिभागियों ने बताया कि झांसी मंडल के कुछ क्षेत्रों में हैण्डलूम संचालित थे परन्तु समय के साथ-साथ उनके उत्पादन स्तर में गिरावट आई है। इस क्षेत्र के निवासी मूलत: कृषि व्यवसाय पर ही आश्रित हैं परन्तु प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित न होने के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ता है। झांसी मंडल के जनपद ललितपुर के ब्लाक जखौरा में पीतल के बर्तन व स्मृति चिन्ह बनाये जाने का कारोबार किया जाता है। झांसी की मऊरानीपुर तहसील व ललितपुर जनपद के कुछ हिस्सों में हथकरघा का कार्य प्रचलन में है परन्तु संरक्षण के बिना ये लुप्त होने की कगार पर है।

मंडलायुक्त ने बताया कि हस्त शिल्प एवं उद्योग धंधों की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए मंडल स्तर पर ‘हस्त शिल्प एवं उद्योग धंधों की समिति गठित की जायेगी। इस समिति में संबंधित विषय के विषय विशेषज्ञ, रूचि रखने वाले प्रबुद्ध नागरिकों/उद्यमियों को सम्मलित किया जायेगा। यह समिति झांसी मण्डल के हस्त शिल्प एवं उद्योग धंधों पर दीर्घकालिक कार्ययोजना बनाकर सुधार हेतु व्यापक स्तर पर कार्य करेगी। इस दीर्घकालिक कार्ययोजना से कुछ ऐसी गतिविधियों को चुना जाये जो स्थानीय उद्यमियों के सहयोग से व्यापक रूप ले सकें तथा कुछ ऐसी गतिविधियाँ भी चुनकर ऐसे प्रस्ताव बनाये जायें जिससे प्रदेश सरकार के संबंधित विभागों से वित्त पोषण पर विचार हो सके।

उन्होंने बताया कि समिति का मूल उद्देश्य बुंदेलखंड विशेष रूप से झांसी मण्डल में हस्तशिल्प एवं उद्योगों के विस्तार के लिए सकारात्मक वातावरण सृजित हो तथा यहाँ के शिल्पियों का उन्नयन संभव हो सके। बैठक में सर्वेश कुमार उपाध्यक्ष- जेडीए, डा. नीति शास्त्री, डा. डी.के. भट्ट, धीरज खुल्लर, कामिनी बघेल, प्रदीप प्रजापति, इन्दु शर्मा आदि उपस्थित रहे। बैठक का संचालन मण्डलीय परियोजना प्रबंधक एन.एच.एम./सिफ्सा आनन्द चौबे ने किया।

सोनिया

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image