Friday, Apr 26 2024 | Time 04:52 Hrs(IST)
image
दुनिया


आतंकवाद पर विभाजित विश्व संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों के विपरीत : मोदी

आतंकवाद पर विभाजित विश्व संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों के विपरीत : मोदी

संयुक्त राष्ट्र 27 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दुनिया की सबसे बड़ी पंचायत में कहा कि पूरी दुनिया का आतंकवाद के खिलाफ एकमत और एकजुट होना अनिवार्य है क्योंकि आतंकवाद के नाम पर विभाजित विश्व संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों को ठेस पहुंचा रहा है।

श्री मोदी ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक अधिवेशन को संबोधित करते हुए विश्वशांति के लिए भारत के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि उसने संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक अभियानों में सर्वाधिक योगदान एवं बलिदान दिया है। उन्होंने कहा, “हम उस देश के वासी हैं जिसने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिये हैं, शांति का संदेश दिया है। इसलिए हमारी आवाज में आतंक के खिलाफ दुनिया को सतर्क करने की गंभीरता भी है और आक्रोश भी।”

आतंकवाद को दुनिया की सबसे बड़ी चुनौती बताते हुए उन्होंने कहा कि यह किसी एक देश के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया और मानवता के लिए खतरा है। उन्होंने कहा , “ आतंकवाद के नाम पर बंटी दुनिया उन सिद्धांतों को ठेस पहुंचा रही है जिनके आधार पर संयुक्त राष्ट्र का जन्म हुआ है इसलिए मानवता की खातिर आतंकवाद के खिलाफ पूरे विश्व का एकमत और एकजुट होना अनिवार्य है।” भारत जिन विषयों को उठा रहा है, जिन नए वैश्विक मंचों के निर्माण के लिए वह आगे आया है, उसका आधार वैश्विक चुनौतियां हैं, वैश्विक विषय हैं और गंभीर समस्याओं के समाधान का सामूहिक प्रयास है।

सचिन संजीव

जारी वार्ता

image