Monday, Mar 30 2020 | Time 21:48 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नाफेड के माध्यम से की जाएगी दलहन व तिलहन की उपज की खरीद:चतुर्वेदी
  • छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन के दौरान लोगों की सुविधा के लिए उठाये गये कई कदम
  • उप्र में कार्गो वाहनों एवं ट्रकों को जिले की सीमाओं पर न/न रोकने के निर्देश
  • पीएम केयर्स फंड में 150 करोड़ देगा एल एंड टी समूह
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ने की पीएम केयर कोष में 500 करोड़ देने की घोषणा
  • ऑनलाइन घर बैठे सीखें संस्कृत
  • मण्डी परिषद मिर्जापुर के उप निदेशक (निर्माण) निलम्बित
  • केरल में प्रवासी मजदूरों की सुरक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध: विजयन
  • राज्य लोक सेवा अधिकरण में 14 अप्रैल तक रहेगा अवकाश
  • एफआईएच ने ओलम्पिक की नयी तारीखों का किया स्वागत
  • ईरान से जैसलमेर लाये गये नागरिकों में छह पोजिटिव, तीन अन्य की आशंका
  • मध्यप्रदेश में 47 लोगों को कोरोना, तीन की मौत
  • स्पेन में कोरोना का कहर जारी, 812 और लोगों की मौत
  • झांसी: लॉकडाउन में घर बैठे ऑनलाइन सीखें संस्कृत
world


कोरोना से दुनिया में 21,116 मौतें, 4,65,163 संक्रमित

कोरोना से दुनिया में 21,116 मौतें, 4,65,163 संक्रमित

बीजिंग/ जेनेवा/ नयी दिल्ली 26 मार्च (वार्ता) विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 21,116 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 4,65,163 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।
भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश अब तक इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 606 हो गयी है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक कुल 11 लोगों की मौत हो चुकी है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में कोरोना के 606 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 563 मरीज भारतीय हैं जबकि 43 विदेशी नागरिक हैं।
कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और लेकिन अभी तक इससे सबसे गंभीर रूप से प्रभावित चीन के लिए राहत की बात यह है कि वुहान में पिछले तीन दिन से कोई मामला सामने नहीं आया है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,285 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,287 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना को लेकर सबसे गंभीर स्थिति इटली से सामने आयी है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 7503 हो गयी है।
इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने बुधवार को टेलीविजन पर एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस से 683 लोगों की मौत हुई है। इटली में कोरोना संक्रमण के 5210 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 74386 हो गयी है।
स्पेन में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 3647 हो गयी है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 49,515 हो गयी है।
खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 2077 हो चुकी है जबकि 27,017 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। इटली और ईरान के साथ स्पेन में भी कोरोना वायरस ने कहर बरपाया है।
दक्षिण कोरिया में मृतकों की संख्या 131 पहुंच चुकी है जबकि 9241 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।
चीनी नागरिकों की अच्छी-खासी संख्या वाले देश अमेरिका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 942 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 65,778 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।
चीन के अलावा कोरोना वायरस ने इटली, ईरान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों काे अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपाेर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिये हैं और यहां कोरोना से मरने वाली की संख्या चीन से करीब दोगुना हो चुकी है। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।
रवि
जारी वार्ता

More News
कोरोना वायरस से विश्वभर में अरबों छात्र प्रभावित

कोरोना वायरस से विश्वभर में अरबों छात्र प्रभावित

30 Mar 2020 | 9:08 PM

पेरिस 30 मार्च(वार्ता) कोरोना वायरस (कोविड 19) का विश्व भर में बच्चों की शिक्षा पर असर पड़ा है और डेढ़ अरब से अधिक छात्र स्कूल और विश्वविद्यालय जाने में असमर्थ हैं।

see more..
नेतन्याहू ‘सेल्फ आइसोलेशन’ में जायेंगे

नेतन्याहू ‘सेल्फ आइसोलेशन’ में जायेंगे

30 Mar 2020 | 9:31 PM

तेल अवीव, 30 मार्च (वार्ता) इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के एक सलाहकार में कोरोना वायरस (कोविड 19) के संक्रमण लक्षण पाये जाने के परिप्रेक्ष्य में वह (श्री नेतन्याहू) ‘सेल्फ आइसोलेशन’ में जायेंगे।

see more..
जापान के मशहूर कॉमेडियन केन शिमूरा की कोरोना के संक्रमण से मौत

जापान के मशहूर कॉमेडियन केन शिमूरा की कोरोना के संक्रमण से मौत

30 Mar 2020 | 8:49 PM

टोक्यो 30 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस (कोविड 19) की चपेट में आए जापान के मशहूर फिल्मी कॉमेडियन केन शिमूरा की मौत हो गयी।

see more..
image