Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जयपुर सहित चार जिलों में कोरोना का असर ज्यादा

जयपुर सहित चार जिलों में कोरोना का असर ज्यादा

जयपुर 11 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैलने लगी हैं और राजधानी जयपुर, जोधपुर, कोटा एवं उदयपुर जिले में इसका ज्यादा असर नजर आ रहा है।

इनके अलावा भीलवाड़ा, अलवर, अजमेर, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़ एवं राजसमंद जिले में भी सौ से ऊपर नये मामले सामने आने लगे हैं। हालांकि शेष जिलों में अभी नये मामलों की संख्या कम हैं और इनमें झुंझुनूं में सात एवं बाड़मेर में केवल छह नये मामले ही सामने आये। कोरोना की दूसरी लहर में जयपुर में एक दिन में सर्वाधिक 657 नये मामले सामने आये हैं जबकि जोधपुर एवं कोटा में 599-599 तथा उदयपुर में 527 नये मामले सामने आये।

चिकित्सा विभाग की शनिवार रात को जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में नये मामलों की संख्या तेजी से बढ़ी जो एक दिन में 4401 तक पहुंच गई जबकि इससे अठारह लोगों की मौत भी हुई। इससे राज्य में कोरोना से पीड़ितों की संख्या तीन लाख 58 हजार 688 पहुंच गई हालांकि इनमें तीन लाख 27 हजार 866 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके है। दूसरी लहर के कारण राज्य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ी और 27906 तक पहुंच गई।

प्रदेश में कोरोना से अब तक 2916 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में अब तक सबसे अधिक कोरोना मरीज 66 हजार 320 जयपुर जिले में पाये गये है। इनमें 60 हजार 494 स्वस्थ हो चुके है। प्रदेश में अब तक सबसे कम 1742 कोरोना मरीज करौली जिले में मिले हैं। प्रदेश में अब तक 337 राज्य के बाहर के लोग भी कोरोना संक्रमित पाये गये।

राज्य में कोरोना के बढ़ते नये मामलों के मद्देनजर सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों सहित कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाना पड़ा है। राज्य में गत एक अप्रैल को राज्य में 1350 नये मामले सामने आये थे। इसके बाद करीब दस दिन में एक दिन में नये मामलों की संख्या साढ़े चार हजार के पास पहुंच गई।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत स्वयं कोरोना की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और बार बार प्रदेशवासियों से कोरोना के प्रति सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं और कोरोना समीक्षा बैठकों में चेतावनी दे रहे हैं कि लापरवाही बरती तो सरकार को और ज्यादा सख्ती करनी पड़ेगी। वह लगातार कोरोना समीक्षा बैठक कर इसके नियंत्रण के उपायों पर विचार एवं आवश्यक निर्देश दे रहे हैं। राज्य में कोरोना टीकाकरण का काम भी तेजी से हो रहा है और अब तक करीब एक करोड़ लोगों को टीका लग चुका है।

जोरा

वार्ता

image