Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में फिलहाल काबू में है कोरोना : प्रसाद

यूपी में फिलहाल काबू में है कोरोना : प्रसाद

लखनऊ 27 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के सामुदायिक विस्तार की अटकलों को खारिज करते हुये सूबे के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में अब तक 49 कोरोना पाजीटिव मामलों की पुष्टि हुयी है जिनमें 14 स्वस्थ होकर घर लौट चुके है।

श्री प्रसाद ने पत्रकारों से कहा “ राज्य में अब तक कोरोना के सामुदायिक विस्तार के कोई संकेत नहीं मिले है। कोरोना पाजीटिव मरीज के संपर्क में आने वाले परिजन,मित्र और सहकर्मी में वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित नोएडा में पाये गये 17 कोरोना पाजीटिव में से दस एक ही फैक्ट्री में काम करने वाले हैं। ”

उन्होने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस की स्थित फिलहाल स्थिर है। यहां 75 जिलों में अब तक सिर्फ 12 संक्रमितों की पहचान हुयी है। इसके अलावा अन्य 35 मरीजों की हालत न सिर्फ स्थिर है बल्कि उनकी सेहत में सुधार के लक्षण दिखायी दे रहे हैं।

प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश में 4255 आइसोलेशन बेड की व्यवस्था हो चुकी है जबकि वहां मरीजों की तादाद सिर्फ 97 है। “ हम जल्द ही सरकारी क्षेत्र में 15 हजार आइसोलेशन बिस्तरों का इंतजाम कर रहे हैं जबकि बडी तादाद में निजी क्षेत्र के अस्पतालों मे भी आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की जायेगी। ”

उन्होने कहा कि राज्य के विभिन्न अस्पतालों में छह हजार क्वारांटाईन बेड भी मौजूद है। उन्होने कहा कि प्रदेश में अभी कोरोना टेस्टिंग के लिये आठ प्रयोगशालायें काम कर रही है जिनमे जल्द ही प्रयागराज,झांसी और लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल का नाम जुड़ जायेगा।

स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि राज्य में अब सीएम हेल्पलाइन 1076 मरीजों और अन्य की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों में मदद करेगी।

प्रदीप

वार्ता

image