Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:16 Hrs(IST)
image
राज्य


कोरोना: उत्तराखंड के राष्ट्रीय स्मारक पर्यटकों के लिये 15 मई तक बंद

कोरोना: उत्तराखंड के राष्ट्रीय स्मारक पर्यटकों के लिये 15 मई तक बंद

नैनीताल, 17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्र सरकार की ओर से कोरोना महामारी के प्रभावी रोकथाम के दृष्टिगत उत्तराखंड के समस्त राष्ट्रीय स्मारकों और पुरास्थलों को 15 मई तक पर्यटकों के लिये बंद कर दिया गया है।

पिथौरागढ़ जिला प्रशासन की ओर से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के इस आदेश का तत्काल प्रभाव से अनुपालन सुनिश्चित कर दिया गया है। विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अनुसार राष्ट्रीय स्मारकों व स्थलों पर आगामी 15 मई अथवा अग्रिम आदेशों तक रोक रहेगी।

इस अवधि में उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण व चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से जारी गाइड लाइन के तहत स्मारकों का रखरखाव, मरम्मत, सुरक्षा तथा अन्य दैनिक कार्य पूर्व की भांति संपादित किये जाते रहेंगे।

एएसआई ने देहरादून मंडल को विगत 15 अप्रैल को इस आशय का एक पत्र जारी किया गया है। इसके बाद एएसआई के देहरादून मंडल की ओर से कल शुक्रवार 16 अप्रैल को उत्तराखंड के सभी उपमंडलों तथा जिलाधिकारियों को एक पत्र जारी कर सभी राष्ट्रीय स्मारकों को 15 मई बंद करने के निर्देश जारी किये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के दस जनपदों में राष्ट्रीय महत्व के 42 संरक्षित स्मारक व पुरास्थल मौजूद हैं। इनमें 30 मंदिर मौजूद हैं। बताया जाता है कि जिनमें से 24 में आज भी पूजा अर्चना होती है।

इनमें से देहरादून उप मंडल में 06, गोपेश्वर उपमंडल में 06, अल्मोड़ा उपमंडल में सबसे अधिक 25, व काशीपुर उपमंडल में तीन मौजूद हैं। इनमें मंदिर, किला, पुरास्थल, शैलाश्रय, जल संरचनायें, गुफायें शामिल हैं।

सं राम

वार्ता

image