Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:27 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


निजी क्षेत्र के लैब में भी उपलब्ध हो कोरोना जांच की सुविधा : नीतीश

निजी क्षेत्र के लैब में भी उपलब्ध हो कोरोना जांच की सुविधा : नीतीश

पटना 27 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ी संख्या में लौट रहे प्रवासी और तेजी से फैल रहे संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों को निजी क्षेत्र के लैब में भी कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

श्री कुमार ने बुधवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में काेविड-19 की अद्यतन स्थिति के संबंंध में स्वास्थ्य विभाग के साथ उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि संक्रमितों की बढ़ती संख्या काे देखते हुये आवश्यक दवाओं और उपकरणाें की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता के लिये अग्रिम तैयारी रखें। उन्हाेंने कहा कि निजी क्षेत्र में भी काेराेना संक्रमण की जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए समुचित कार्रवाई की जानी चाहिये।

मुख्यमंत्री ने भविष्य की चुनौतियों काे देखते हुये राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत संरचना को और मजबूत किया जाय तथा इसका विस्तार किया जाय। उन्होंने भविष्य में काेराेना संक्रमण बढ़ने की आशंका काे देखते हुये सभी तैयारियां पूर्व में ही कर लेने का निर्देश देते हुए कहा कि यदि सभी तैयारियां पहले से रहेंगी ताे हमलोग काेराेना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में सफल होंगे।

श्री कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि बाहर से आ रहे लाेगाें की अधिक से अधिक संख्या में जांच करायी जाय। जांच क्षमता को और बढ़ाना हाेगा, इसके लिये सभी जरूरी कदम शीघ्र उठायें। उन्हाेंने कहा कि बाहर से आये श्रमिकाें की पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर डोर-टू-डोर विस्तृत स्क्रीनिंग उपयुक्त टीम के माध्यम से करायी जाय। स्क्रीनिंग टीम के साथ कौशल सर्वे के कार्य करने वाले लाेग भी रहें ताकि श्रमिक से संबंधित पूरी जानकारी मिल सके।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image