Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में कोराेना टीकाकरण शुरू, आईजीएमसी एम.एस. जनकराज को लगा पहला टीका

हिमाचल में कोराेना टीकाकरण शुरू, आईजीएमसी एम.एस. जनकराज को लगा पहला टीका

शिमला, 16 जनवरी (वार्ता) देशभर के साथ हिमाचल प्रदेश में भी कोविड-19 के टीकाकरण अभियान आज से शुरू हो गया है तथा पहला टीका स्थानीय आईजीएमसी अस्पताल के एम. एस. जनकराज को लगा।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में यह अभियान शुरू हुआ। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सम्बोधित करते हुये कोरोना टीकाकरण अभियान की औपचारिक रूप से शुरूआत की। शिमला में आज तीन जगहों पर टीकाकरण की शुरुआत की गई है।



मुख्यमंत्री इस अवसर पर कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के पहले चरण में राज्य के स्वास्थ्य कर्मियों सहित अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को 93000 खुराकें दी जाएंगी। राज्य में 27 चिन्हित स्थलों के माध्यम से 2,529 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जा रहा है। राज्य में लगभग 74,500 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा और प्रत्येक लाभार्थी को दो खुराक दी जाएंगी। दूसरी खुराक 28 दिनों के अंतराल के बाद दी जाएगी।



उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण की प्रभावी निगरानी के लिए राज्य स्तरीय संचालन समिति, राज्य टास्क फोर्स, जिला टास्क फोर्स और खंड स्तरों पर टास्क फोर्स का गठन किया है। उन्होंने कहा कि राज्य टीकाकरण स्टोर की स्थापना शिमला में की गई है, जबकि मंडी और धर्मशाला में क्षेत्रीय टीका स्टोर स्थापित किए गए हैं। राज्य के सभी 12 जिलों में जिला टीका स्टोर और राज्य में 386 कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित किए गए हैं। राज्य में पर्याप्त मात्रा में एडी सिरिंज भी प्राप्त कर ये जिलों को भी वितरित किए गए हैं। 0.5 मि.ली. एडी सीरिंज का अतिरिक्त स्टाॅक का संग्रहण राज्य टीका स्टोर परिमहल शिमला, क्षेत्रीय टीका स्टोर मंडी और धर्मशाला में किया गया है।



मुख्यमंत्री ने स्वदेश निर्मित इस टीके के लिए प्रधानमंत्री और वैज्ञानिकों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में लगभग 1.35 लाख कोरोना याेद्धाओं का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीके को लेकर किसी प्रकार की शंका मन मे नहीं होनी चाहिए। देश के वैज्ञानिकों ने इसके लिए दिन रात मेहनत की है सभी को इसका लाभ उठाना चाहिए केवल राजनीति के लिए इस तरह का विरोध करना गलत है। प्रदेश में कोरोना के मरीजो की संख्या कम हो रही है और दवा आने के बाद शीघ्र ही कोरोना खत्म हो जाएगा।

वहीं, पहला टीका लगवाने के बाद डॉ. जनकराज ने कहा कि किसी को भी टीके काे लेकर घबराने की बात नही है किसी भी अफवाह का शिकार होने की जरूरत नहीं है। आईजीएमसी में दूसरा टीका सफाई कर्मचारी हरदीप सिंह को लगाया गया। तीसरा टीका डॉ. कपिला को लगाया गया।

सं.रमेश1602वार्ता

image