Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेण्ट से होगा कोरोना का खात्मा: योगी

टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेण्ट से होगा कोरोना का खात्मा: योगी

लखनऊ 25 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या में गिरावट से उत्साहित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेण्ट पर फोकस करने से कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण पाया जा सकता है।

उन्होने कहा कि जिन 16 जिलों में पिछले सप्ताह प्रतिदिन 100 या उससे अधिक कोविड-19 के मामले मिले हैं, वहां अपर मुख्य सचिव अथवा प्रमुख सचिव स्तर के नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई है। यह अधिकारी सम्बन्धित जिलों में जाकर ठोस रणनीति और व्यवस्थित कार्ययोजना बनाते हुए रविवार तक अपने-अपने जिलों की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

इनके सहयोग के लिए विशेष सचिव स्तर के अधिकारी के अलावा चिकित्सा शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ भी इस टीम में मौजूद होंगे।नोडल अधिकारी सोमवार तक मुख्यालय वापस आएंगे जबकि विशेष सचिव स्तर के अधिकारी एक सप्ताह तक सम्बन्धित जिलों में कैम्प करेंगे।

श्री योगी शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर 16 जिलों में कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के सम्बन्ध में तैनात किए गए नोडल अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेण्ट महत्वपूर्ण हैं।

नोडल अधिकारियों को अपने-अपने जिलों में टेस्टों की संख्या बढ़ाने और काॅन्टैक्स ट्रेसिंग पर फोकस किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति भी कोविड संक्रमित पाए जाने पर 10 से 15 लोगों की 48 घण्टों के भीतर काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग की जाए। इससे संक्रमण की दर को नियंत्रित किया जा सकेगा।

प्रदीप

जारी वार्ता

image