Friday, Mar 29 2024 | Time 21:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना: यूपी में और बिगड़े हालात,सीएम ने बुलायी सर्वदलीय बैठक

कोरोना: यूपी में और बिगड़े हालात,सीएम ने बुलायी सर्वदलीय बैठक

लखनऊ 11 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों से चिंतित सरकार ने रविवार को कुछ और प्रभावी कदम उठाये हैं जिसकी जानकारी साझा करने के लिये विपक्षी दलाें के साथ बैठक की।

राज्य में पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 15 हजार 353 नये मामले सामने आये है जिन्हे मिलाकर अब यहां इलाज करा रहे कोरोना मरीजों की संख्या 71 हजार 241 हो चुकी है। इस अवधि में 67 मरीजों की मौत हो गयी। इस दौरान 2769 मरीजों ने कोरोना की जंग जीत ली। यूं तो कोरोना का प्रकोप पूरे राज्य में गहरा रहा है लेकिन लखनऊ, प्रयागराज,वाराणसी,कानपुर में हालात लगातार संजीदा हो रहे हैं।

सिर्फ लखनऊ में पिछले 24 घंट में कोरोना के 4444 नये मामले सामने आये जबकि 31 की मौत हो गयी। यहां कोरोना संक्रमितों के सक्रिय मामलो की संख्या अब 20 हजार 195 हो चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले की गंभीरता के मद्देनजर टीकाकरण अभियान को और गति देने के साथ कोविड अस्पताल और उसमें मौजूद संसाधनों में इजाफा करने के निर्देश दिये हैं।

लखनऊ के अलावा प्रयागराज मे पिछले 24 घंटे में 1565,वाराणसी मे 1740 और कानपुर मेे 881 नये मामले सामने आये। इसके अलावा गोरखपुर में 390,मेरठ में 255,झांसी में 291,बरेली मे 221 और नोएडा मे 291 नये मरीज मिले हैं।

राज्य में संक्रमण के हालात से निपटने के लिये योगी सरकार टीकाकरण पर विशेष जोर दे रही है। आज से शुरू हुये टीका उत्सव में छह हजार केन्द्रो पर पात्र लोगों को वैक्सीन लगायी गयी। राज्य में 12वीं कक्षा के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। इसके अलावा सभी कोचिंग संस्थानों को भी इस अवधि के लिये बंद कर दिया गया है। परीक्षाओं पर कोई रोक नहीं है। लखनऊ में धार्मिक स्थलों पर एक साथ पांच से अधिक लोगों के दर्शन पूजन पर रोक लगा दी गयी है। शादी बारात के कार्यक्रम रात नौ बजे से पहले सम्पन्न कराने को कहा गया है। खुले लान में 100 और बंद हाल में 50 से अधिक लोग इन समारोह में एकत्र नही हो सकेंगे।

श्री योगी ने आज शाम सर्वदलीय बैठक बुलायी जिसमें राज्यपाल आंनदीबेन पटेल की मौजूदगी में बसपा विधानमंडल दल के नेता लालजी वर्मा और कांग्रेस प्रवक्ता सुहेल अंसारी शामिल हुये।

इस बीच पूर्व कैबिनेट मंत्री और सपा प्रवक्ता मनोज पाण्डेय कोरोना की चपेट में आ गये है वहीं कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही कोरोना पॉज़िटिव पाये गये है। बुख़ार और गले में ख़राश की शिकायत के बाद उन्होने कोरोना टेस्ट कराया था जिसकी रिपोर्ट पाजीटिव आयी है। उन्हे देवरिया से लखनऊ एंबुलेंस के जरिये लाया गया है। मंत्री के ड्राइवर और रसोईया भी संक्रमित हुये है। डाक्टरों के सुझाव पर फ़िलहाल वे घर पर आइसोलेट रहेंगे। कोरोना की चपेट में दो आईएएस अधिकारी भी आये है। राजस्व परिषद चेयरमैन दीपक त्रिवेदी को संक्रमण की पुष्टि होने पर एसजीपीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया है वहीं अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी भी कोरोना पाजीटिव हो चुके हैं।

केजीएमयू की तर्ज पर लोहिया संस्थान में भी टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू की गयी है। यहां के डॉक्टर अब फोन से सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक परामर्श देंगे जबकि व्हाट्सएप और ई मेल के जरिये मरीज की पैथोलाजी रिपोर्ट का अध्य्यन करेंगे।

विषम हालात के बीच लखनऊ नगर निगम ने हेल्पलाइन नम्बर जारी किये है। 6389300137, 0522-4523000 और 0522-2610145 नम्बर के जरिये अपने इलाके में सैनीटाइजेशन और सफाई कामों की शिकायत की जा सकती है।

अपर मुख्य सचिव ‘चिकित्सा एवं स्वास्थ्य‘ श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में शनिवार को एक दिन में कुल 2,03,780 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 3,67,61,069 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 15,353 नये मामले आये हैं। प्रदेश में कोरोना के 71,241 एक्टिव मामलों हैं। अब तक 6,11,622 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में 45 वर्ष सेे अधिक आयु के लोगों का कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

प्रदीप

वार्ता

More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image