Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एक सौ छब्बीसवां संशोधन विधेयक, सर्वसम्मति से पारित के बाद परिषद स्थगित

एक सौ छब्बीसवां संशोधन विधेयक, सर्वसम्मति से पारित के बाद परिषद स्थगित

लखनऊ,31 दिसम्बर (वार्ता) संसद के दोनों सदनों द्वारा यथापारित संविधान (एक सौ छब्बीसवां संशोधन) विधेयक, 2019 उत्तर प्रदेश विधान परिषद में मंगलवार को ध्वनिमत एवं सर्वसम्मति से पारित हो गया और उसके बाद सदन की बैठक अनिश्चितकाल के लिये स्थगित हो गई।

वन्देमातरम के साथ प्रारम्भ हुई विधान परिषद की कार्यवाही प्रारम्भ होने पर नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन ने नागरिकता संशोधन कानून एवं राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) आन्दोलनों में मारे गये लोगो तथा पुलिस द्वारा की गई बर्बरता की तरफ सदन का ध्यान आकृष्ट किया। उसके बाद सपा के शतरुद्र प्रकाश ने स्व0 राज नारायण सिंह की 33वीं पुण्यतिथि पर शोक संवेदनायें व्यक्त की।

उसके बाद नेता सदन ने संसद के दोनों सदनों द्वारा यथापारित संविधान (एक सौ छब्बीसवां संशोधन) विधेयक,

2019 द्वारा किये जाने के लिए प्रस्तावित, अनुच्छेद-368 के खण्ड (2) के परन्तुक के खण्ड (घ) के कार्यक्षेत्र के तहत आने वाले, ’भारत का संविधान’ में, संशोधन का अनुसमर्थन का प्रस्ताव सदन की मेज पर रखा।

नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन ने इस विधेयक का पूरजोर समर्थन करते हुये कहा यह बिल समाज में समानता लाने वाला है। यह बिल देश के दबे कुचले लोगो को समाज की अग्रिम पंक्ति में खडा करने वाला है। हमारी पार्टी सदैव इसका

समर्थन करने वाली रही है।

बसपा नेता दिनेश चन्द्रा ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक बिल है। यह बिल जिसके माध्यम से ही हमारे समाज के लोग इस सदन में आते है। इसका मैं पूरजोर समर्थन करता हूॅ। इतिहास सदैव संघर्ष करने वाले लोग ही लिखते है संघर्षो से ही यह बिल बना है और इसी के माध्यम से इस सदन में हमे अपनी बात कहने का मौका मिलता है। मैं इसका पूरजोर समर्थन करता हूॅ। नेता कांग्रेस दीपक सिंह ने कहा कि आज के दिन साथ ही साथ यह बिल भी बहूत ही ऐतिहासिक है। आज ही के दिन पूर्ण स्वराज्य की मांग की गई थी। यह बिल समानता का अधिकार देता है। कांग्रेस सरकार ने ही भारत को संविधान दिया है। मैं संविधान के इस बिल का पुरजोर समर्थन करता हूॅ।

शिक्षक दल के जगवीर किशार जैन ने इस बिल का दल की तरफ से पुरजोर समर्थन किया। अपना दल के अशीष पटेल ने इस बिल का समर्थन करते हुये कहा संसद में अनुसूचित जाति के 84 सदस्य और अनुसूचित जनजाति के 47 सदस्य हैं। वहीं, देशभर की राज्य विधान सभाओं में अनुसूचित जाति के 614 सदस्य और अनुसूचित जनजाति के 554 सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि नौकरियों में बैकलाग की सीटों को पूरा नहीं भरा जा रहा है। जिन्हें पूरा किया जाना चाहिये।

निर्दलीय समूह के नेता राज बहादुर सिंह चन्देल ने कहा कि यह आरक्षण बिल जो 10 वर्षें के लिये बढाया जा रहा

है जो 26 जनवरी से प्रभावी होगा का मैं और मेरा दल पुरजोर समर्थन करता है। सपा नेता राजपाल कश्यप, आनन्द

भदौरिया और लीलावती कुशवाहा ने भी विचार व्यक्त किये और सभी ने आरक्षण बिल का पुरजोर समर्थन किया।

नेता सदन ने संषोधन बिल का समर्थन करते हुये कहा कि अब संसद में सबसे ज्यादा एससी, एसटी के सदस्य

भारतीय जनता पार्टी के हैं। मैं माननीय प्रधानमंत्री को बधाई देता हूॅ।

इस के बाद संसद के दोनो सदनों द्वारा यथापारित संविधान (एक सौ छब्बीसवां संशोधन) विधेयक, 2019 ध्वनिमत एवं सर्वसम्मति से पारित हुआ। राष्ट्रगान के बाद नेता सदन के प्रस्ताव पर अधिष्ठाता ओम प्रकाश शर्मा ने सदन की बैठक अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दी।

त्यागी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image