Friday, Mar 29 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के केन्द्र शासित प्रदेश के गठन की उल्टी गिनती शुरू

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के केन्द्र शासित प्रदेश के गठन की उल्टी गिनती शुरू

जम्मू, 09 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की नौ अगस्त को दी गयी मंजूरी के साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख देश के पहले गृह मंत्री सरदार बल्लभभाई पटेल की 31 अक्टूबर को जयंती से दो केंद्र शासित प्रदेशों के रूप में अस्तित्व में आ जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों की चिंताओं को खारिज करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर लंबे समय तक केंद्र शासित प्रदेश नहीं रहेगा।

प्रावधान के अनुसार जम्मू-कश्मीर में केन्द्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी की तरह एक विधानमंडल होगा और लद्दाख चंड़ीगढ़ की तरह केन्द्र शासित प्रदेश होगा।

दोनों केन्द्र शासित प्रदेश की कानून एवं व्यवस्था और अन्य मुख्य शक्तियों केंद्र के पास होंगे।

केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल होंगे और विधानसभा में सदस्यों की संख्या 107 होगी जो इसके परिसीमन के बाद इसकी संख्या को 114 तक बढ़ाया जाएगा।

विधानसभा की 24 सीटें रिक्त रहेंगी क्योंकि वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के अंतर्गत आते हैं।

सूत्रों के अनुसार जम्मू-कश्मीर विधानसभा में मौजूदा समय में लद्दाख क्षेत्र की चार सीटों समेत इसकी संख्या 87 हैं जो अब विधायिका के बिना अलग से केन्द्र शासित होगा। केन्द्र शासित लद्दाख में कारगिल और लेह जिले शामिल होंगे।

अधिनियम में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर केन्द्र शासित प्रदेश में विधानसभा सीटों में आरक्षण होगा। उप राज्यपाल केन्द्र शासित प्रदेश के उत्तराधिकारी के तौर पर महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने के लिए दो सदस्यों को विधानसभा में नामित कर सकते हैं।

यह भी कहा कि लोक सभा के लिए जम्मू-कश्मीर केन्द्र शासित प्रदेश से पांच सीटें होंगी जबकि लद्दाख से एक सीट होगी। प्रदेश में स्थिति लगभग सामान्य हो गयी है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख 31 अक्टूबर को केंद्रशासित प्रदेशों के रूप में अस्तित्व में आ जाएंगे और साथ ही आतंकवाद रोधी अभियानों और कानून-व्यवस्था को और पुख्ता करने के लिए केंद्र अतिरिक्त सैन्य बल भेज सकता है।

इससे पहले जुलाई में केन्द्र ने घाटी में 10 हजार से अधिक अर्द्धसैनिक बलों को भेजा है लेकिन इसके बाद पांच अगस्त को राज्य से अनुच्छेद 370 और 35ए को हटा लिया गया था और जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेश में विभाजित किया गया था।

उप्रेती

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर के रामबन में यात्री टैक्सी के खाई में गिरने से दस की मौत

जम्मू-कश्मीर के रामबन में यात्री टैक्सी के खाई में गिरने से दस की मौत

29 Mar 2024 | 3:32 PM

जम्मू, 29 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में शुक्रवार सुबह एक यात्री टैक्सी के फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से कम से कम 10 यात्रियों की मौत हो गई।

see more..
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image