Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
भारत


पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू

नयी दिल्ली 02 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु , केरल, असम एवं केन्द्रशासित प्रदेश पुड्डुचेरी विधानसभा चुनाव के साथ ही विभिन्न राज्यों की तीन लोकसभा तथा 14 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कोविड-19 के परिप्रेक्ष्य में जारी मानकों के तहत रविवार सुबह आठ बजे शुरू हो गयी।

निर्धारित व्यवस्था के तहत पहले डाकमतों की गणना की जायेगी तथा दोपहर तक मतगणना के रूझान आने शुरू हो जायेंगे।

पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटों में से 292 सीटों पर आठ चरणों में मतदान कराये गए थे जबकि शमशेरजंग और जंगीपुर विधानसभा क्षेत्र के दो उम्मीदवारों के निधन होने के कारण वहां चुनाव स्थगित कर दिए गए। राज्य में 108 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की त्रि-स्तरीय व्यवस्था की गई है, जहां बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीन और वीवीपैट को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। मतगणना केंद्रों पर कम से कम 292 पर्यवेक्षकों और केंद्रीय सुरक्षा बलों की 256 कंपनियों को तैनात किया गया है। चुनाव में 2116 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया है। यहां मुख्य मुकाबला सत्तारूढ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के बीच है , हालांकि कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों ने भी एड़ी चोटी का जोर लगाया है।

तमिलनाडु में 234 सीटों के लिए संपन्न चुनाव की मतगणना के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा के लिए राज्य पुलिस कर्मियों के अलावा केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। सभी मतगणना केन्द्रों में वीडियोग्राफी और सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया है। गत छह अप्रैल को हुए चुनाव में 3,998 उम्मीदवार मैदान पर थे। यहां सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक जीत की हैट्रिक पर नजर बनाए हुए है , जबकि सत्ता विरोधी लहर का दावा करने वाली द्रमुक 10 साल तक विपक्ष में रहने के बाद सत्ता में आने के लिए बेताब है।

केरल में 140 विधानसभा सीटों पर चुनाव की मतगणना हो रही है। यहां अपना भाग्य आजमाने वालों में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (धर्मदाम), भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन (मंजेश्वरम्), मेट्रोमैन ई श्रीधरन (पलक्कड़), स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा (मट्टनूर), पूर्व सीएम ओमन चांडी (पुथुपल्ली), राजस्व मंत्री ई चंद्रशेखरन (कान्हंगद) और पूर्व डीजीपी जैकब थॉमस (इरिन्जालाकुडा) शामिल हैं।

पूर्वोत्तर में 126 सीटों वाले असम में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की अगुवाई वाले ‘मित्रजोत’ और कांग्रेस नीत ‘महाजोत’ दोनों ही गठबंधन दलों ने राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा किया है।

केंद्रशासित प्रदेश पुड्डुचेरी विधानसभा की 30 सीटों पर मुख्य मुकाबला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के बीच है।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश की तिरुपति , कर्नाटक की बेलगाम और तमिलनाडु की कन्याकुमारी लोकसभा उपचुनाव समेत

राजस्थान की सहारा, सुजानगढ़ और राजसमंद , कर्नाटक की बासवकल्याण एवं मस्की , दमोह (मध्य प्रदेश), पंढरपुर(महाराष्ट्र), सल्ट (उत्तराखंड), सेरछिप (मिजोरम) , नोकसेन(नागालैंड) , पिपली(ओडिशा) और नागार्जुन सागर (तेलंगाना) विधानसभा उपचुनावों की मतगणना भी शुरू हो गयी है।

टंडन, उप्रेती

वार्ता

More News
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
image