Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:22 Hrs(IST)
image
ऑटोवर्ल्ड


देश में 2047 तक सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन का लक्ष्य : सियाम

देश में 2047 तक सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन का लक्ष्य : सियाम

नयी दिल्ली 20 दिसंबर (वार्ता) वाहन निर्माता कंपनियों के संगठन सियाम ने वर्ष 2047 में आजादी के सौ साल पूरे होने तक शत-प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण एवं बिक्री का लक्ष्य रखा है।

सियाम ने सरकार को एक श्वेत पत्र सौंपा है जिसमें कहा गया है कि स्वतंत्रता के 100वें साल में देश में सिर्फ बिजली या फ्यूअल सेल से चलने वाले वाहनों नये वाहनों की बिक्री का लक्ष्य रखा गया है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने वर्ष 2030 तक देश में शत-प्रतिशत सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहनों और 40 प्रतिशत निजी इलेक्ट्रिक वाहनों का लक्ष्य रखा है।

श्वेत पत्र में 2047 तक शत प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों का लक्ष्य हासिल करने के लिए चरणबद्ध पड़ाव तय किये गये हैं। इसमें सरकार के लक्ष्य के अनुरूप कहा गया है कि 2030 तक शहरों के भीतर के सार्वजनिक परिवहन के लिए सौ प्रतिशत और निजी उद्देश्यों के लिए 40 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की जायेगी।

अन्य 60 प्रतिशत नये निजी वाहन भी हाइब्रिड या वैकल्पिक ईंधन पर चलने वाले होंगे जिनसे प्रदूषण कम हो। इस दौरान करीब एक दशक तक पारंपरिक आंतरिक दहन वाले इंजनों की तकनीक बेहतर बनाने का काम जारी रखा जायेगा।

सियाम ने कहा है कि सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में अपना योगदान देते हुये भारतीय वाहन उद्योग इस दौरान दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिजाइन, विनिर्माण तथा निर्यात के प्रमुख केंद्र के रूप में उभरेगा।

सियाम के अध्यक्ष अभय फिरोदिया ने एक बयान में सभी वाहन उद्योग, सरकार एवं विभिन्न हितधारकों से श्वेत पत्र में दिये गये लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में काम करने का आह्वान किया है।

अजीत जितेन्द्र

वार्ता

There is no row at position 0.
image