Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


देश ‘अधिनायकवादी’ स्थिति की ओर अग्रसर: राहुल

देश ‘अधिनायकवादी’ स्थिति की ओर अग्रसर: राहुल

वायनाड, 04 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं स्थानीय सांसद राहुल गांधी ने शुक्रवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि देश विचारधाराओं की लड़ाई के बीच ‘अधिनायकवाद’ की ओर बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या किये जाने के मामलों से अवगत कराने वाली 40 से अधिक हस्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराये जाने के बारे में पूछे जाने पर श्री गांधी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि इस देश में विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है। एक तरफ यह सोच है कि देश में एक व्यक्ति, एक विचारधारा का शासन होना चाहिए जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल हैं, जो कहते हैं कि इस देश में विविध दृष्टिकोण हैं, कई विभिन्न संस्कृतियां हैं और कई अलग-अलग भाषाएं एवं अभिव्यक्तियां हैं, जिनका दमन नहीं किया जाना चाहिए। इन दोनों विचारधाराओं के बीच लड़ाई चल रही है।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री के खिलाफ कुछ भी बोलने या सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वाले को जेल में डाल दिया जा रहा है।

इन आरोपों पर कि राष्ट्रीय राजमार्ग 766 पर यातायात शुरू किये जाने के मामले में वह उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ काम कर रहे हैं, श्री गांधी ने स्पष्ट किया कि उन्होंने फैसले पर कुछ नहीं कहा है। मामला न्यायालय में विचाराधीन है, यह उच्चतम न्यायालय का निर्णय है। वह इस पर कोई बयान नहीं दे सकते।

इससे पहले श्री गांधी ने कोझिकोड-बेंगलुरु राष्ट्रीय राजमार्ग-766 पर बांदीपुर बाघ अभयारण्य के रास्ते यात्रा पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ कालपेट्टा में पिछले 10 दिन से अनशन पर बैठे युवकाें से मुलाकात की और उनके साथ एकजुटता जतायी। उन्होंने अनशन स्थल पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, “वन्य जीव संरक्षण जिस तरह आवश्यक है, उसी तरह लोगाें की समस्याओं का भी समाधान निकाला जाना चाहिए। वायनाड के लाेगों की समस्याओं को पूरा महत्व दिया जाना चाहिए और जल्द से जल्द उन्हें हल किया जाना चाहिए।” कांग्रेस सांसद ने अनशन के कारण अस्पताल में भर्ती हुए युवकों से भी मुलाकात की।

उन्होंने ट्विटर पर वायनाड में मीडिया को संबोधित करने की एक वीडियो भी अपलोड की।

यामिनी.श्रवण

वार्ता

image