Friday, Apr 26 2024 | Time 00:39 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


शुरू हुआ देश का सबसे लंबा एलिवेटेड एम्स-दीघा पथ, नीतीश ने किया उद्घाटन

शुरू हुआ देश का सबसे लंबा एलिवेटेड एम्स-दीघा पथ, नीतीश ने किया उद्घाटन

पटना 30 नवंबर (वार्ता) बिहार के सुदूरवर्ती क्षेत्र के लोगों को पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पहुंचने में सुविधा के लिए आज से देश का सबसे लंबा एलिवेटेड एम्स-दीघा पथ का शुभारंभ हो गया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को यहां खगौल लॉक पर आयोजित कार्यक्रम में 1289.25 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 12.27 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड सड़क का उद्घाटन करने के बाद कहा कि आज खास मौका है, जब पहली बार एलिवेटेड सड़क के ऊपर एलिवेटेड पुल का उद्घाटन हुआ है। इसे वर्ष 2018 तक पूरा हो जाना था लेकिन रोड़ ओवरब्रिज (आरओबी) के निर्माण के कारण इसमें थोड़ा और समय लगा।

श्री कुमार ने कहा कि इस एलिवेटेड सड़क के तेजी से निर्माण को लेकर रेल मंत्री एवं रेलवे के अधिकारियों से भी विचार विमर्श हुआ था। इस पुल के निर्माण से एक तरफ से दूसरी तरफ जाने में लोगों को काफी सहूलियत होगी। इस सड़क के ऊपर एलिवेटेड पुल के निर्माण से लोगों को आवागमन में सुविधा के साथ-साथ समय की भी बचत होगी। उन्होंने कहा, “बिहार के लोगों को इस पुल की काफी चाहत थी। नये कार्यकाल में मुझे पहले कार्य के रूप में इस पुल के उद्घाटन करने का आज मौका मिला है। इससे मुझे काफी खुशी हुई है।”

मुख्यमंत्री ने एम्स-दीघा एलिवेटेड काॅरिडोर के निर्माण कार्य से जुड़े हुये अभियंताओं एवं अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया। इसके बाद उन्होंने दीघा-सोनपुर रेल सह सड़क पुल के उत्तरी पहुंच पथ के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। उन्होंने निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिये अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

सूरज सतीश

जारी (वार्ता)

image