Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नि:संतानता की समस्या से जूझ रहे दम्पतियों को विशेषज्ञों से सलाह लेनी चाहिए: ग्रोवर

नि:संतानता की समस्या से जूझ रहे दम्पतियों को विशेषज्ञों से सलाह लेनी चाहिए: ग्रोवर

उदयपुर 18 फरवरी (वार्ता) प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता गुलशन ग्रोवर ने नि:संतानता की समस्या से जूझ रहे दम्पतियों को इसका समाधान करने और विशेषज्ञों से सलाह लेने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

श्री ग्रोवर रविवार को उदयपुर में राजस्थान में नि:संतानता का उपचार के लिए प्रयासरत नीलकंठ आईवीएफ की 21वीं वर्षगांठ और मेगा इनफर्टिलिटी जागरूकता शिविर में लाभार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब एक दंपती का माता-पिता बनने का सुख एक साथ है तो निःसंतानता की समस्या में भी पति-पत्नी दोनों को समाधान ढूँढना चाहिए और फर्टिलिटी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

नीलकंठ आईवीएफ की निदेशक एवं सीनियर प्रजनन विशेषज्ञ डॉ. सिमी सूद ने अस्पताल द्वारा निःसंतान दंपतियों की सेवा के 21 वर्ष पूरे करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की भी खुशी है कि बॉलीवुड अभिनेता श्री ग्रोवर समाज में इनफर्टिलिटी के बारे में जागरूकता फैलाने के उनके मकसद में उनका समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने समाज में निःसंतानता से जुड़ी भ्रान्तियों को तोड़ने के महत्व पर जोर दिया।

इस अवसर पर नीलकंठ आईवीएफ के वैज्ञानिक निदेशक डॉ. आशीष सूद ने कहा कि हमारी आबादी का 10-14 प्रतिशत निःसंतानता से प्रभावित होता है, जिसमें से 40-50 प्रतिशत पुरुष कारक भी निःसंतानता के लिए जिम्मेदार होता है। उन्होंने मेगा निःसंतानता शिविर जैसे आयोजनों के माध्यम से जागरूकता पैदा करने और एडवांस फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के बारे में जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

डॉ. सूद ने कहा कि आईवीएफ द्वारा विशेष छूट और ऑफर के साथ आयोजित होने वाले मेगा शिविर उन जोड़ों की मदद के लिए भी आयोजित किए जाते हैं जो उच्च लागत वाले नि:संतानता उपचार का खर्च उठाने में असमर्थ हैं। उनका लक्ष्य आईवीएफ उपचार को सभी के लिए किफायती बनाना और गुणवत्तापूर्ण फर्टिलिटी उपचार प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि इस शिविर का उद्देश्य लोगों को पुरुष और महिला इनफर्टिलिटी के मुद्दों, और नयी ट्रीटमेंट तकनीकों के बारे में जागरूक करना और आईवीएफ से जुड़े मिथकों को दूर करना है।

रामसिंह, यामिनी

वार्ता

More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image