Friday, Apr 19 2024 | Time 06:07 Hrs(IST)
image
दुनिया


कांगो में शीसेकेदी के राष्ट्रपति बनने पर अदालत की मुहर

कांगो में शीसेकेदी के राष्ट्रपति बनने पर अदालत की मुहर

किंशासा 20 जनवरी (वार्ता) पश्चिमी अफ्रीका के लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो (डीआरसी कांगो) की संवैधानिक अदालत ने रविवार को राष्ट्रपति चुनाव में उपविजेता की अपील को खारिज करते हुए विपक्षी नेता फेलिक्स शीसेकेदी की जीत की पुष्टि कर दी।

न्यायालय के मुताबिक यूनियन फॉर डेमोक्रेसी एंड सोशल प्रोग्रेस के उम्मीदवार श्री शीसेकेदी ने 38.5 प्रतिशत वोट हासिल करके राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वन्द्वी एवं विपक्षी उम्मीदवार मार्टिन फयुलु को महज 28 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार इमैनुएल रमजानी शादरी इन दाेनों से पीछे रहे।

गत 10 जनवरी को जब श्री शीसेकेदी चुनाव के बाद निर्वाचित घोषित किये गये तो फयुलु ने परिणाम को साफ खारिज करते हुए दावा किया कि 61 प्रतिशत मतदान जबरन हासिल किये गये हैं। साथ ही फयुलु ने संवैधानिक अदालत में अपील भी दायर कर दी जिसकी सुनवाई के बाद अदालत ने भी साफ खारिज कर दिया।

गुरुवार को, अफ्रीकी संघ (एयू) ने डीआरसी अधिकारियों को विवादास्पद चुनाव के अंतिम परिणाम की घोषणा को स्थगित करने के लिए कहा जब तक कि एयू प्रतिनिधिमंडल सोमवार को किंशासा में शांतिपूर्ण समाधान के वास्ते मध्यस्थता शुरू करने के लिए नहीं आता।

शनिवार सुबह दिए गए एक बयान में, सरकार के प्रवक्ता लैंबर्ट मेंडे ने कहा कि अदालत स्वतंत्र है और इसे एयू प्रतिनिधिमंडल की मांग के बावजूद कानून और नियमों द्वारा निर्धारित समय सीमा के अनुसार अपना निर्णय देना चाहिए।

शीसेकेदी (55)अगले सप्ताह में नए डीआरसी राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। वह वर्ष 2001 से लगातार सत्ता में बरकरार राष्ट्रपति जोसेफ कबीला का स्थान ग्रहण करेंगे।

संजय आशा

वार्ता

More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image