Saturday, Mar 2 2024 | Time 09:45 Hrs(IST)
image
राज्य


भाकपा ने जारी किया संकल्प पत्र

भाकपा ने जारी किया संकल्प पत्र

भोपाल, 11 नवंबर (वार्ता) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने आज मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र जारी कर दिया है।

माकपा के मध्यप्रदेश राज्य सह सचिव कॉमरेड शैलेन्द्र शैली आज ने मध्यप्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए जनता के बुनियादी हितों से जुड़े मुद्दों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की, इसके संकल्प पत्र को भाकपा के राज्य कार्यालय में जारी किया है। भाकपा ने 9 सीटों पर प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है।

भाकपा के संकल्प पत्र में मुख्य मुद्दा सबके लिए एक समान, गुणवत्ता पूर्ण और निशुल्क शिक्षा, राज्य के बजट में छह प्रतिशत का प्रावधान करना, सबके लिए सम्मानजनक रोजगार की गारंटी, संविदा प्रथा की समाप्ति, संविदा कर्मियों का नियमितीकरण, समान काम का सामान वेतन सुनिश्चित करना। इसके साथ ही सबके लिए न्यूनतम वेतन 25,000 हजार रुपए, चतुर्थ श्रेणी के पदों पर स्थाई सरकारी नियुक्ति कर ठेकेदारी प्रथा समाप्त करना। राज्य परिवहन निगम पुनः शुरू करना। सबके लिए निशुल्क ,सम्मानजनक आवास की गारंटी।

इसके अलावा व्यापक भूमि सुधार, प्रत्येक भूमिहीन परिवार के लिए 10 एकड़ जमीन का मालिकाना हक प्रदान करना। कृषि लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य प्रदान करना, व्यापक चुनाव सुधार करना। ईवीएम को निरस्त करना और समानुपातिक प्रणाली से चुनाव करवाना, सबके लिए गुणवत्ता पूर्ण और निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करना। हिंसा से मुक्ति, महिलाओं, बच्चों, दलितों, आदिवासियों और अल्प संख्यकों की सुरक्षा की गारंटी। शहरी क्षेत्रों में भगतसिंह रोजगार गारंटी कानून लाकर सभी के लिए रोजगार की गारंटी प्रदान करना। भोपाल के सभी गैस पीड़ितों को अधिकतम मुआवजा,निशुल्क चिकित्सा ,निराश्रितों को 3000 रुपए प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करना ।

भाकपा ग्वालियर से कौशल किशोर शर्मा, गुढ़ से लालमणि त्रिपाठी, चुरहट से आनन्द पाण्डे, सिंगरौली से महेश प्रताप सिंह, देवसर से शिवकली साकेत, बड़वारा से सुरेश कौल, बैहर से अशोक मसीह, नरेला से अमीनुल हक सिद्दीकी और राजपुर से सुखलाल गोरे चुनावी मैदान में उतारा है।

नाग

वार्ता

image