Friday, Mar 29 2024 | Time 13:42 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भाकपा ने बेगूसराय से कन्हैया कुमार को बनाया उम्मीदवार

भाकपा ने बेगूसराय से कन्हैया कुमार को बनाया उम्मीदवार

पटना, 24 मार्च (वार्ता) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को आज बिहार के बेगूसराय लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाये जाने की घोषणा की।

भाकपा के राष्ट्रीय सचिव के. नारायणन ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पार्टी की केंद्रीय कार्यकारिणी ने होने वाले लोकसभा चुनाव में बेगूसराय से श्री कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि श्री कुमार ने समाज में जाति एवं सम्प्रदाय के आधार पर नफरत फैलाने जैसी गतिविधियों में शामिल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और विश्व हिंदू परिषद् (विहिप) को बेनकाब किया है।

श्री नारायणन ने कहा कि वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव ‘कन्हैया बनाम मोदी’ हो गया है। वह देश में भाजपा का पुरजोर विरोध करने वाला ब्रांड बन गये हैं। उन्होंने कहा, “उनकी पार्टी बिहार में भाजपा एवं उसके सहयोगी दलों को हराने वालों को समर्थन देगी। महागठबंधन ने बेगूसराय सीट भाकपा को दिये जाने के प्रस्ताव पर विचार तक नहीं किया लेकिन इसका हमारी पार्टी के भाजपा को हर हाल में हराने के संकल्प पर कोई असर नहीं पड़ेगा।”

भाकपा के प्रदेश सचिव सत्यनारायण सिंह ने कहा कि पार्टी ने खगड़िया लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है और इस क्षेत्र से उम्मीदवार का चयन पार्टी की केंद्रीय कार्यकारिणी शीघ्र कर लेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी मोतिहारी और मधुबनी सीट से भी चुनाव लड़ना चाहती है लेकिन इस पर अंतिम निर्णय शीर्ष नेतृत्व ही करेगा। हालांकि इसके लिए पार्टी की प्रदेश इकाई ने केंद्रीय नेतृत्व को अनुशंसा भेज दी है।

श्री सिंह ने कहा कि पार्टी ने उजियारपुर सीट पर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और आरा संसदीय क्षेत्र में भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) को समर्थन देने का निर्णय लिया है। हालांकि उन्होंने कहा कि राज्य के अन्य सीटों पर भाकपा-माले को समर्थन देने पर अभी तक फैसला नहीं किया गया है।

सूरज उमेश

वार्ता

image