Tuesday, Nov 20 2018 | Time 04:00 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • स्टालिन ने पलानीस्वामी की तुलना नीरो से की
  • पाकिस्तान की कृष्णा कोहली प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल
  • चीन में 28 ट्रक आपस में टकराये, तीन की मौत
  • कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत को शीर्ष 50 में पहुंचाने का लक्ष्य: मोदी
  • सऊदी सुल्तान की ईरान के परमाणु कार्यक्रमों के खिलाफ कार्रवाई की अपील
खेल Share

ओलंपिक उम्मीदाें को लेकर सीपीएसई की खेल नीति

ओलंपिक उम्मीदाें को लेकर सीपीएसई की खेल नीति

नयी दिल्ली, 27 अगस्त (वार्ता) ओलंपिक में भारत की पदक उम्मीदों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिये इस्पात मंत्रालय के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (सीपीएसई) के लिये खेल नीति का गठन किया गया है जिसकी शुरूआत सोमवार को केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने यहां एक कार्यक्रम में की।

बीरेंद्र सिंह ने इस खेल नीति को जारी करते हुये कहा,“ हमने अनुभवी खिलाड़ियों के साथ विचार विमर्श कर इस नीति को तैयार किया है। खेल किसी भी देश की प्रगति और अर्थव्यवस्था का आईना होते हैं और हम चाहते हैं कि भारत खेलों में दुनिया के शीर्ष देशों में शुमार हो। इस नीति का लक्ष्य ओलंपिक खेल खासतौर पर 2024 के ओलंपिक हैं।”

इस्पात मंत्री ने कहा,“ आज खेल मनोरंजन नहीं रहे बल्कि उनकी परिभाषा ही बदल गयी है। खेलों में बहुत पैसा आया है जिसका लाभ हजारों खिलाड़ियों को मिल रहा है, उन्हें नौकरियां मिल रही हैं और करियर में नयी संभावनाएं मिल रही हैं।”

उन्होंने सरकार के खेलो इंडिया कार्यक्रम का जिक्र करते हुये कहा,“ खेलो इंडिया कार्यक्रम के अच्छे परिणाम अब सामने आने लगे हैं। हमने भी सीपीएसई के लिये यह खेल नीति तैयार की है और इसपर हम उतना ही काम करेंगे जितना हम अपने प्लांट पर करते हैं। खिलाड़ियों को पूरी सुविधाएं दी जाएंगी जो उनकी पहली जरूरत है।”

बीरेंद्र सिंह ने साथ ही कहा,“ इस नीति को लेकर हम खेल मंत्रालय के सीधे संपर्क में रहेंगे और साथ ही हम इस संस्था को भारतीय ओलंपिक संघ(आईओए) के साथ एक खेल महासंघ के रूप में पंजीकृत भी कराएंगे ताकि यह एक फेडरेशन के तौर पर उसी तरह काम कर सके जिस तरह अन्य फेडरेशन करते हैं।”

इस्पात मंत्रालय के तहत सीपीएसई प्रतिभाओं को तलाशने, स्कॉलरशिप, ट्रेनिंग, कोचिंग, वर्कशॉप, शिविर आदि के लिये जरूरी समर्थन देगा। सीपीएसई विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनाें को आशिंक या पूर्णरूप से प्रायोजित भी करेगा और साथ ही प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को किट भी प्रदान करेगा।

सीपीएसई अपनी एक सर्वाेच्च संस्था एएसबी का गठन करेगा जिसका आईओए के साथ पंजीकरण कराया जाएगा। एएसबी के सदस्यों में सीपीएसई के शीर्ष अधिकारी और जाने माने खिलाड़ी शामिल होंगे। इसका मुख्यालय नयी दिल्ली स्थित होगा। इसके अलावा सीपीएसई खेल नीति के उद्देश्यों को हासिल करने के लिये एक खेल समिति का भी गठन करेगा। प्रत्येक सीपीएसई को दो से तीन खेल आवंटित किये जाएंगे जिसमें उन्हें खिलाड़ियों को तैयार करना होगा।

More News
शुभंकर को यूरोपीय टूर में रूकी ऑफ द ईयर अवार्ड

शुभंकर को यूरोपीय टूर में रूकी ऑफ द ईयर अवार्ड

19 Nov 2018 | 10:19 PM

नयी दिल्ली, 19 नवम्बर (वार्ता) भारतीय गोल्फ की नयी सनसनी शुभंकर शर्मा ने यूरोपीय टूर में रूकी ऑफ द ईयर अवार्ड हासिल करने की उपलब्धि हासिल कर ली है और वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

 Sharesee more..
श्रीकांत के सैयद मोदी टूर्नामेंट में खेलने पर संशय

श्रीकांत के सैयद मोदी टूर्नामेंट में खेलने पर संशय

19 Nov 2018 | 9:49 PM

लखनऊ, 19 नवम्बर (वार्ता) शीर्ष वरीय पीवी सिंधू के नाम वापस लेने और किदाम्बी श्रीकांत की नाम वापसी पर संशय होने के बावजूद नवाब नगरी लखनऊ में मंगलवार से शुरू होने वाले सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टूर सुपर 300 काे लेकर खेल प्रेमियों के बीच उत्साह चरम पर हैे।

 Sharesee more..
भारत की आठ मुक्केबाज क्वार्टरफाइनल में

भारत की आठ मुक्केबाज क्वार्टरफाइनल में

19 Nov 2018 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 नवम्बर (वार्ता) भारत की मुक्केबाजों सोनिया, पिंकी रानी और सिमरनजीत कौर ने अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए सोमवार को अपने मुकाबले जीतकर आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि स्वीटी बूरा को हार का सामना करना पड़ा। इस तरह भारत की इस प्रतियोगिता में उतरीं 10 मुक्केबाजों में से आठ क्वार्टरफाइनल में पहुंच गयी हैं।

 Sharesee more..
सोनिया, पिंकी और सिमरन क्वार्टरफाइनल में, स्वीटी बाहर

सोनिया, पिंकी और सिमरन क्वार्टरफाइनल में, स्वीटी बाहर

19 Nov 2018 | 9:01 PM

नयी दिल्ली, 19 नवम्बर (वार्ता) भारत की युवा मुक्केबाजों सोनिया, पिंकी रानी और सिमरनजीत कौर ने अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए सोमवार को अपने मुकाबले जीतकर आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि स्वीटी बूरा को हार का सामना करना पड़ा।

 Sharesee more..
अंजुम को दो दिन में दो स्वर्ण, मेहुली ने जीते 4 स्वर्ण

अंजुम को दो दिन में दो स्वर्ण, मेहुली ने जीते 4 स्वर्ण

19 Nov 2018 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 19 नवम्बर (वार्ता) पंजाब की अंजुम मुद्गिल ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए केरल के त्रिवेंद्रम में चल रही 62वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता में लगातार दूसरे दिन स्वर्ण पदक जीत लिया।

 Sharesee more..
image