Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:38 Hrs(IST)
image
खेल


भारत में कम नहीं होगी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दीवानगी : सहवाग

भारत में कम नहीं होगी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दीवानगी : सहवाग

नयी दिल्ली,14 मार्च (वार्ता) पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि दुनियाभर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट आयोजनों की लगातार बढ़ती संख्या के बावजूद भारत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की लोकप्रियता प्रभावित नहीं होगी।

गौरतलब है कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के बीच कई क्रिकेट पंडितों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल की हानि होने की बात कही है। भारत के पूर्व कोच और कमेंटेटर रवि शास्त्री ने एक हालिया बयान में कहा कि एकदिवसीय क्रिकेट को प्रासंगिक रखने के लिये एक पारी को 40 ओवर का कर देना चाहिये।

सहवाग ने इस विषय पर कहा, “मुझे नहीं लगता कि फ्रेंचाइजी लीगों की संख्या बढ़ने से क्रिकेट को किसी तरह का नुकसान होगा। बल्कि इनसे लोगों के लिए रोजगार पैदा होंगे और खिलाड़ियों को अधिक से अधिक खेलने का मौका मिलेगा। लोगों के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का प्रेम कम नहीं हुआ है। मेरे बच्चे आज भी समय निकालकर एकदिवसीय और टेस्ट मैच देखने जाते हैं। इस देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के प्रति लोग हमेशा दीवाने रहेंगे। ”

सहवाग ने यह बात सोमवार को लीजेंड्स क्रिकेट ट्रॉफी 2023 के उद्घाटन समारोह में कही। गाजियाबाद के वीवीआईपी जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम पर 22 मार्च से शुरू होने वाली इस लीग में सहवाग के अलावा सुरेश रैना, हरभजन सिंह, प्रवीण कुमार, सनथ जयसूर्या और तिलकरत्ने दिलशन जैसे दिग्गज पूर्व क्रिकेटर हिस्सा लेंगे।

सहवाग ने टूर्नामेंट के बारे में कहा, “भारतीय वेटरन क्रिकेटर बोर्ड (बीवीसीआई) हम जैसे पूर्व क्रिकेटरों के लिये जो कर रहा है वह बहुत ही शानदार और सराहनीय है। इस तरह की लीग के आयोजन से हम जैसे खिलाडियों का खेल से संपर्क बना रहता है और ख़ासकर वह खेल जिसे हम बचपन से प्यार करते आये हैं। ये टूर्नामेंट हमारे पेशेवर करियर को बढ़ाने, पुराने दोस्तों के साथ-साथ हमें फिट रहने में मदद करने सहित विभिन्न तरीकों से हमारी सहायता करते हैं।”

सहवाग ने कहा कि खेल के प्रति उनका प्रेम उन्हें बार-बार इसकी ओर ले आता है और जब तक उनका शरीर अनुमति देगा वह क्रिकेट खेलते रहेंगे।

उन्होंने कहा, “ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रशंसकों को अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के साथ जुड़ने और कुछ जादुई पलों को फिर से जीने का मौका मिलता है। मैं यह कहने की हिम्मत करता हूं कि हममें से कुछ के पास अभी भी कुछ वर्तमान क्रिकेटरों को चुनौती देने की क्षमता है। मुझे विश्वास है कि लीजेंड्स क्रिकेट ट्रॉफी खेल के प्रशंसकों को भरपूर मनोरंजन प्रदान करेगी। ”

पूर्व क्रिकेटरों के लिये नौ दिनों तक चलने वाले इस टी20 टूर्नामेंट में छह टीमें होंगी और फाइनल सहित कुल 18 मैच खेले जायेंगे। प्रतियोगिता की शुरुआत 22 मार्च को गुवाहाटी एवेंजर्स और इंदौर नाइट्स के बीच मुकाबले से होगी। इसके अलावा लीग की अन्य टीमों को चंडीगढ़ चैंप्स, नागपुर निन्जास, पटना वारियर्स और विजाग टाइटन्स नाम दिया गया है। लीग का फाइनल मुकाबला 30 मार्च को खेला जायेगा।

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
बेंगलुरू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला

बेंगलुरू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला

25 Apr 2024 | 7:22 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

see more..
पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

25 Apr 2024 | 3:44 PM

कराची, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान महिला टीम की पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

see more..
image