Saturday, Jul 20 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
खेल


भारत में कम नहीं होगी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दीवानगी : सहवाग

भारत में कम नहीं होगी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दीवानगी : सहवाग

नयी दिल्ली,14 मार्च (वार्ता) पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि दुनियाभर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट आयोजनों की लगातार बढ़ती संख्या के बावजूद भारत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की लोकप्रियता प्रभावित नहीं होगी।

गौरतलब है कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के बीच कई क्रिकेट पंडितों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल की हानि होने की बात कही है। भारत के पूर्व कोच और कमेंटेटर रवि शास्त्री ने एक हालिया बयान में कहा कि एकदिवसीय क्रिकेट को प्रासंगिक रखने के लिये एक पारी को 40 ओवर का कर देना चाहिये।

सहवाग ने इस विषय पर कहा, “मुझे नहीं लगता कि फ्रेंचाइजी लीगों की संख्या बढ़ने से क्रिकेट को किसी तरह का नुकसान होगा। बल्कि इनसे लोगों के लिए रोजगार पैदा होंगे और खिलाड़ियों को अधिक से अधिक खेलने का मौका मिलेगा। लोगों के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का प्रेम कम नहीं हुआ है। मेरे बच्चे आज भी समय निकालकर एकदिवसीय और टेस्ट मैच देखने जाते हैं। इस देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के प्रति लोग हमेशा दीवाने रहेंगे। ”

सहवाग ने यह बात सोमवार को लीजेंड्स क्रिकेट ट्रॉफी 2023 के उद्घाटन समारोह में कही। गाजियाबाद के वीवीआईपी जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम पर 22 मार्च से शुरू होने वाली इस लीग में सहवाग के अलावा सुरेश रैना, हरभजन सिंह, प्रवीण कुमार, सनथ जयसूर्या और तिलकरत्ने दिलशन जैसे दिग्गज पूर्व क्रिकेटर हिस्सा लेंगे।

सहवाग ने टूर्नामेंट के बारे में कहा, “भारतीय वेटरन क्रिकेटर बोर्ड (बीवीसीआई) हम जैसे पूर्व क्रिकेटरों के लिये जो कर रहा है वह बहुत ही शानदार और सराहनीय है। इस तरह की लीग के आयोजन से हम जैसे खिलाडियों का खेल से संपर्क बना रहता है और ख़ासकर वह खेल जिसे हम बचपन से प्यार करते आये हैं। ये टूर्नामेंट हमारे पेशेवर करियर को बढ़ाने, पुराने दोस्तों के साथ-साथ हमें फिट रहने में मदद करने सहित विभिन्न तरीकों से हमारी सहायता करते हैं।”

सहवाग ने कहा कि खेल के प्रति उनका प्रेम उन्हें बार-बार इसकी ओर ले आता है और जब तक उनका शरीर अनुमति देगा वह क्रिकेट खेलते रहेंगे।

उन्होंने कहा, “ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रशंसकों को अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के साथ जुड़ने और कुछ जादुई पलों को फिर से जीने का मौका मिलता है। मैं यह कहने की हिम्मत करता हूं कि हममें से कुछ के पास अभी भी कुछ वर्तमान क्रिकेटरों को चुनौती देने की क्षमता है। मुझे विश्वास है कि लीजेंड्स क्रिकेट ट्रॉफी खेल के प्रशंसकों को भरपूर मनोरंजन प्रदान करेगी। ”

पूर्व क्रिकेटरों के लिये नौ दिनों तक चलने वाले इस टी20 टूर्नामेंट में छह टीमें होंगी और फाइनल सहित कुल 18 मैच खेले जायेंगे। प्रतियोगिता की शुरुआत 22 मार्च को गुवाहाटी एवेंजर्स और इंदौर नाइट्स के बीच मुकाबले से होगी। इसके अलावा लीग की अन्य टीमों को चंडीगढ़ चैंप्स, नागपुर निन्जास, पटना वारियर्स और विजाग टाइटन्स नाम दिया गया है। लीग का फाइनल मुकाबला 30 मार्च को खेला जायेगा।

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
पीसीबी ने तीन खिलाड़ियों को ग्लोबल टी-20 के लिए एनओसी देने से किया इंकार

पीसीबी ने तीन खिलाड़ियों को ग्लोबल टी-20 के लिए एनओसी देने से किया इंकार

20 Jul 2024 | 2:05 PM

लाहौर 20 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए कनाडा में होने वाले ग्लोबल टी-20 टूर्नामेंट के लिए शाहीन शाह अफरीदी, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) देने से इनकार कर दिया है।

see more..
एशिया कप में जीत पर यादव ने महिला टीम को बधाई

एशिया कप में जीत पर यादव ने महिला टीम को बधाई

20 Jul 2024 | 1:43 PM

भोपाल, 20 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने एशिया कप में महिला क्रिकेट टीम की पाकिस्तान पर जीत को लेकर टीम के सदस्यों को बधाई दी है।

see more..
शैफाली और स्मृति के तूफान से पाकिस्तान थर्राया, भारत का विजयी आगाज

शैफाली और स्मृति के तूफान से पाकिस्तान थर्राया, भारत का विजयी आगाज

20 Jul 2024 | 12:39 AM

दांबुला 19 जुलाई (वार्ता) शैफाली वर्मा (40) और स्मृति मांधना (45) के बीच 85 रन की फटाफट पारी की मदद से भारतीय महिला टीम ने शुक्रवार को एशिया कप के शुरुआती मुकाबले में पाकिस्तान को सात विकेट से आसानी से धो दिया।

see more..
image