Sunday, Apr 21 2019 | Time 01:47 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • काबूल में मंत्रालय के दफ्तर में हमला करने वाले दो हमलावरों की मौत
  • जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग केवल रविवार को आम वाहनों के लिए बंद रहेगा
दुनिया


अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का निर्माण कर रहा है उ.कोरिया: वाशिंगटन पोस्ट

अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का निर्माण कर रहा है उ.कोरिया: वाशिंगटन पोस्ट

वाशिंगटन 31 जुलाई (रायटर) अमेरिकी दैनिक समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया तरल-ईंधन से संचालित होने वाली नयी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का निर्माण कर रहा है।

सोमवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया अपने एक कारखाने में तरल-ईंधन से संचालित होने वाली एक अथवा दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का निर्माण कर रहा है। यह वही कारखाना है जहां अमेरिका तक पहुंचने में सक्षम देश की पहली मिसाइलों का निर्माण किया गया था।

समाचार पत्र ने अपनी रिपोर्ट में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों से जुड़े अज्ञात अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के बाहरी इलाके सनुमडोंग में एक बड़े शोध सुविधा केन्द्र के निर्माण के संकेत मिले हैं।

इस रिपोर्ट से यह पता चलता है कि सिंगापुर में 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के दौरान परमाणु हथियारों पर चर्चा के बावजूद उत्तर कोरिया का मिसाइल कार्यक्रम जारी है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने गत सप्ताह सीनेट की विदेश मामलों की एक समिति को बताया कि परमाणु हथियार समाप्त करने के वचन के बावजूद उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों के लिए ईंधन का उत्पादन कर रहा है।

गौरतलब है कि शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जतायी थी।

रवि

रायटर

More News
भारत और पाकिस्तान अलग नहीं रह सकते: कुरैशी

भारत और पाकिस्तान अलग नहीं रह सकते: कुरैशी

20 Apr 2019 | 11:48 PM

इस्लामाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान पड़ोसी के रूप में अलग नहीं रह सकते हैं और दोनों देशों को मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत में शामिल होना चाहिए।

see more..
image