Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:58 Hrs(IST)
image
खेल


विराट बनने का श्रेय अंडर-19 विश्वकप को: कोहली

विराट बनने का श्रेय अंडर-19 विश्वकप को: कोहली

नयी दिल्ली, 01 जनवरी (वार्ता) दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ और भारत की तीनों फार्मेंट टीमों के कप्तान विराट कोहली ने इतनी गगनचुंबी ऊंचाइयों पर पहुंचने का श्रेय अपनी कप्तानी में देश को अंडर-19 विश्वकप का चैंपियन बनाने को दिया है।

विराट अंडर-19 विश्वकप खिताब जीतने के बाद चर्चा में आये थे। भारत ने विराट की कप्तानी में वर्ष 2008 में मलेशिया में फरवरी-मार्च में हुआ अंडर-19 विश्वकप जीता था। इससे पहले भारत की सीनियर टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सितंबर 2007 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ पहला टी-20 विश्वकप जीता था। विश्वकप विजेता सीनियर टीम और अंडर-19 की विश्वकप विजेता भारतीय टीम का राजधानी दिल्ली में एक साथ सम्मान समारोह हुआ था जिसमें धोनी और विराट एक साथ बैठे थे।

हालांकि विराट उस समय भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ियों के मुकाबले चर्चा में कहीं नहीं थे। लेकिन इस प्रतिभाशाली बल्लेबाज़ ने इसके बाद बल्लेबाजी में एक के बाद एक नये कीर्तिमान बनाये और फिर धोनी की जगह तीनों फार्मेट में भारतीय टीम के कप्तान बने। अंडर-19 विश्वकप ने विराट का जीवन ऐसा बदला कि आज वह दुनिया के महानतम खिलाड़ियों की श्रेणी में शुमार हो गये हैं।

विराट ने कहा,“ आईसीसी अंडर-19 विश्वकप मेरे करियर का सबसे महत्वपूर्ण मोड़ था। इसने मुझे करियर में अागे बढ़ने और खुद को स्थापित करने में मदद की। मेरे दिल और दिमाग में इस टूर्नामेंट की विशेष जगह है। आपको हाथ आये मौके का फायदा उठाना चाहिये और उसका सम्मान करना चाहिये।” वर्ष 2008 में हुये इस विश्वकप में उन्होंने 47 के औसत से 235 रन बनाये थे।

प्रीति राज

जारी वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image