Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:56 Hrs(IST)
image
खेल


विराट के कोच राजकुमार के समन्वय में देहरादून में खुलेगी क्रिकेट अकादमी

विराट के कोच राजकुमार के समन्वय में देहरादून में खुलेगी क्रिकेट अकादमी

देहरादून, 27 जनवरी (वार्ता) विख्यात क्रिकेटर विराट कोहली के कोच और पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी के संस्थापक राजकुमार शर्मा अब उत्तराखंड के मेधावी क्रिकेट खिलाड़ियों को इस खेल की बारीकियां सिखाएंगे। इसके लिए वह देहरादून के कसिगा स्कूल में अकादमी की शाखा शुरू करेंगे।

शनिवार को श्री शर्मा ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी एक फरवरी यानी गुरुवार को होगा।

श्री शर्मा के अनुसार, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एन ई पी) 2020 के अनुपालन हेतु संकल्पित कासीगा स्कूल में यह अकादमी, छात्र तथा छात्राओं के बीच भेद-भाव को मिटाकर खेल की दुनिया में समानता का अधिकार वितरित करने की मंशा से उनकी महत्वाकांक्षी प्रतिभाओं के विकास हेतु दुनिया के सभी कोनों से क्रिकेट में अपना भविष्य तलाशने वाले सभी बच्चों को प्रशिक्षण हेतु आमंत्रित करती है। उन्होंने बताया कि इस क्रिकेट अकादमी का उद्देश्य युवा क्रिकेटरों की आकांक्षा के लिए एक प्रकाश स्तंभ बनना है, कौशल विकास और खेल के लिए जुनून को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि स्कूल का खेल मैदान बीसीसीआई द्वारा अनुमोदित क्रिकेट मैदान के अनुरूप है।

विराट कोहली के कोच, द्रोण पुरस्कार से सम्मानित श्री शर्मा ने बताया कि 10 से 18 वर्ष की आयु की लड़कियों और लड़कों के लिए डिज़ाइन किये गये अकादमी के इस कोचिंग कार्यक्रम का उद्देश्य, क्रिकेट क्षमताओं के निरंतर विकास और परिष्करण को सुनिश्चित करना है। उन्होंने दावा किया कि व्यक्तिगत ध्यान देने की प्रतिबद्धता के कारण यह अकादमी प्रति नेट कोच, सीमित प्रशिक्षु छात्र और व्यक्तिगत प्रशिक्षण सुनिश्चित करेगी। उन्होंने बताया कि अकादमी एक क्रिकेट समर कैंप की मेजबानी भी करेगी, जिससे उत्साही खिलाडी क्रिकेट की दुनिया में खुद को समर्पित कर सकें तथा विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में अपने कौशल का विस्तार कर सकें। इसमें फिटनेस सत्र, सुबह और शाम दोनों समय आयोजित किए जाएंगे, ताकि शारीरिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर दिया जा सके तथा यह सुनिश्चित किया जा सके कि खिलाड़ी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अच्छी स्थिति में हैं। अकादमी अभ्यास मैचों और घरेलू टूर्नामेंट का आयोजन करेगी, जिससे प्रत्येक खिलाड़ी को अपनी योग्यता का परीक्षण करने और प्रतिस्पर्धी खेल के माध्यम से आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

सुमिताभ.संजय

वार्ता

More News
श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

18 Apr 2024 | 1:11 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला और दक्षिण अफ्रीका की टीम केे बीच खेले गये एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले में कई रिकार्ड बने।

see more..
श्रीलंका की महिला टीम ने चमारी की रिकार्ड तोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

श्रीलंका की महिला टीम ने चमारी की रिकार्ड तोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

18 Apr 2024 | 1:05 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चामरी अट्टापट्टू ने तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में नाबाद (195) रनों की तूफानी पारी खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने सीरीज एक-एक से बराबरी कर ली है।

see more..
आईपीएल के 32वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 32वें मैच के बाद की अंक तालिका

17 Apr 2024 | 10:47 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 32वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

17 Apr 2024 | 10:46 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जेक फ्रेजर-मक्गर्क (20) रन और शे होप (19) रनों की शानदार पारियों के दम पर बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को छह विकेट से पराजित कर दिया।

see more..
image