Saturday, Dec 3 2022 | Time 00:43 Hrs(IST)
image
खेल


भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच से पहले नवाब नगरी को जकड़ा क्रिकेट के बुखार ने

भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच से पहले नवाब नगरी को जकड़ा क्रिकेट के बुखार ने

लखनऊ 03 अक्टूबर (वार्ता) छह अक्टूबर को लखनऊ में पहली बार एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने जा रही भारतीय टीम का इस्तकबाल को नवाब नगरी के खेल प्रेमी बेकरार है मगर उन्हें विराट कोहली, रोहित शर्मा समेत अपने अन्य चहेते सितारों के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मुकाबले में न खेलने को लेकर मायूसी भी है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम पर छह अक्टूबर को तीन मैचों की एक दिवसीय श्रृखंला का पहला मुकाबला खेला जायेगा। करीब 50 हजार दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम में मैच को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। इकाना की सपाट पिच पर क्रिकेट प्रेमियों को दशहरे के एक दिन बाद चौके-छक्कों की आतिशबाजी देखने को मिल सकती है।

मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों के बीच यहां गर्मजोशी का अंदाजा इस तरह लगाया जा सकता है कि ऑनलाइन बिक्री के अलावा इकाना स्टेडियम में दर्शकों की सुविधा के लिये टिकट खिड़की पर खरीददारों की भीड़ लगातार देखी जा रही है। आयोजकों के मुताबिक मैच के दौरान स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरे रहने की उम्मीद है। इस बीच हालांकि रविवार को एकदिवससीय अंतरराष्ट्रीय मैच के लिये घोषित भारतीय टीम में कई धाकड़ चेहरे नदारद रहने से क्रिकेट प्रेमियों में निराशा भी झलकेगी।

दरअसल, इंदौर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टी-20 मैच खेलने के बाद भारतीय टीम के अधिकांश खिलाड़ी टी-20 विश्व कप के लिये आस्ट्रेलिया की उड़ान पकड़ लेंगे। टीम को आस्ट्रेलिया के मौसम और परिस्थितियों से तालमेल बैठाने के लिये बीसीसीआई ने यह निर्णय लिया है और यही कारण है कि मेहमान टीम से मुकाबला करने शिखर धवन के नेतृत्व वाली भारतीय टीम इकाना के मैदान पर उतरेगी।

टीम में शिखर के अलावा उपकप्तान श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, इशान किशन, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, आवेश खान, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज अपने प्रदर्शन से न सिर्फ मेहमान दक्षिण अफ्रीका को कड़ी चुनौती पेश करेंगे बल्कि घरेलू दर्शकों का भी भरपूर मनोरंजन करेंगे मगर क्रिकेट प्रशंसको का कहना है कि उनके शहर में पहली बार भारतीय टीम एक दिवसीय मैच खेलने जा रही है। टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा, के एल राहुल, भुवनेश्वर कुमार, ऋषभ पंत, मुरली कार्तिक और युवा अर्शदीप सिंह नहीं दिखायी देंगे। निसंदेह यह उनके लिये निराशा भरा है।

चिनहट के कुलदीप अरोड़ा ने कहा, “इकाना स्टेडियम पर मैने अब तक लगभग हर अंतर्राष्ट्रीय मैच का लुफ्त लिया है मगर भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले मैच का रोमांच ही कुछ अलग होगा। थोड़ी निराशा जरूर हुयी है कि हमारे कई चेहते खिलाड़ी इस मुकाबले में दिखायी नहीं देंगे मगर आस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप हमारे देश के लिये खास मायने रखता है और हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय वर्ल्ड कप हमारी झोली में डाल कर यहां न खेलने का हमारा मलाल भी दूर कर देंगे।”

अमीनाबाद के मोहम्मद आमिर ने कहा, “इकाना में भारत दक्षिण अफ्रीकी के बीच रोमांचक भिड़ंत का मुझे बेसब्री से इंतजार है। मुझे उम्मीद है कि अहम खिलाड़ी की गैर मौजूदगी के बावजूद भारत मेहमान टीम के खिलाफ जोरदार जीत हासिल करेंगे। अच्छा होता कि विराट, रोहित की बल्लेबाजी और अर्शदीप, यजुवेन्द्र चहल की गेंदबाजी का नजारा भी यहां दिखता मगर लोकल ब्वाय कुलदीप और आवेश की गेंदबाजी हमें सुकून देगी वहीं उम्मीद करते हैं कि शिखर और शुभमन का बल्ला यहां आग उगलेगा। अब तो बस मैच शुरू होने का इंतजार है।”

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की वन डे टीम में शामिल किये गये रजत पाटीदार, मुकेश कुमार, राहुल त्रिपाठी और शाहबाज़ अहमद को खुद को साबित करने का मौका मिल सकता है। रजत और मुकेश को पहली बार टीम में शामिल किया गया है वहीं राहुल और शाहबाज़ इससे पहले टीम में शामिल होने के बावजूद मैदान पर नहीं उतर सके थे।

प्रदीप, उप्रेती

वार्ता

More News
दिल्ली को हरा फाइनल में पहुंची हरियाणा,संदीप बने मैन ऑफ द मैच

दिल्ली को हरा फाइनल में पहुंची हरियाणा,संदीप बने मैन ऑफ द मैच

02 Dec 2022 | 10:23 PM

सिरसा 02 दिसंबर (वार्ता) नारायण सेवा संस्थान, डीसीसीआईए डब्ल्यूसीआई व राजस्थान रॉयल्स के सहयोग से उदयपुर में आयोजित तृतीय नैशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप-2022 में हरियाणा की टीम ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

see more..
तीसरी नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चौम्पियनशिप: फाइनल मैच हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बीच शनिवार को

तीसरी नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चौम्पियनशिप: फाइनल मैच हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बीच शनिवार को

02 Dec 2022 | 9:03 PM

उदयपुर 02 दिसम्बर (वार्ता) नारायण सेवा संस्थान उदयपुर, डीसीसीआई, डब्ल्यूसीआई एवं राजस्थान रॉयल्स के संयुक्त तत्वावधान में यहां चल रही तीसरी नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चौंपियनशिप के पांचवे दिन आज दोनों सेमीफाइनल मैच आरसीए ग्राउंड पर खेले गये।

see more..
एकदिवसीय सीरीज में लिटन करेंगे कप्तानी

एकदिवसीय सीरीज में लिटन करेंगे कप्तानी

02 Dec 2022 | 8:48 PM

ढाका, 02 दिसंबर (वार्ता) सलामी बल्लेबाज लिटन दास भारत के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला में बंगलादेश की कप्तानी करेंगे। बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
image