Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:28 Hrs(IST)
image
खेल


रास नहीं आ रहा है आईसीसी का बारिश नियम

रास नहीं आ रहा है आईसीसी का बारिश नियम

लंदन, 02 जुलाई (वार्ता) श्रीलंका के वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अपना पिछला मैच जीतने के बावजूद विश्वकप के सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) का इस विश्वकप में बारिश से प्रभावित मैचों को लेकर नियम प्रशंसकों को रास नहीं आ रहा है।

श्रीलंका ने कल चेस्टर ली स्ट्रीट में वेस्टइंडीज़ को 23 रन से पराजित किया था लेकिन टीम सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो चुकी थी। दरअसल बारिश से प्रभावित मैचों के नियम ने श्रीलंका की उम्मीदों को तोड़ा। श्रीलंका की आठ मैचों में यह तीसरी जीत थी और उसके आठ अंक हो गये हैं। मेज़बान इंग्लैंड के आठ मैचों में पांच जीत के बाद 10 अंक हैं।

यदि सेमीफाइनल के समीकरण के लिये इंग्लैंड और श्रीलंका के अंक बराबर होते तो इंग्लैंड को ही सेमीफाइनल में प्रवेश मिलता। श्रीलंका के दो मैच बारिश के कारण रद्द हुये हैं जिनमें उसे एक एक अंक मिला है। मौजूदा स्थिति में इंग्लैंड ने पांच मैच जीते हैं और श्रीलंका ने तीन मैच जीते हैं। आईसीसी का नियम कहता है कि यदि दो टीमों के अंक बराबर होते हैं तो ज्यादा मैच जीतने वाली टीम ही आगे जाएगी।

श्रीलंका इस मामले में दुर्भाग्यशाली है कि उसके दो मैच बारिश के कारण रद्द रहे थे। लेकिन इसमें श्रीलंका का कोई कसूर नहीं है और उसे आईसीसी के नियम की सज़ा भुगतनी पड़ रही है। क्रिकइंफो के एक सर्वेक्षण में 67 फीसदी लोगों ने इस नियम को सही नहीं माना है। श्रीलंका को अपना आखिरी मैच भारत से खेलना है जबकि इंग्लैंड का मुकाबला न्यूजीलैंड से होना है।

यदि इंग्लैंड न्यूजीलैंड से हारता है और श्रीलंका भारत को हराता है तो दोनों टीमों के 10-10 अंक हो जाएंगे और आगे जाने की सूरत में इंग्लैंड को फायदा होगा। श्रीलंका के लिये इस नियम के कारण अंतिम मैच अब औपचारिकता रह गया है और जीतने के बावजूद वह सेमीफाइनल की होड़ में नहीं रह पाएगा।

 

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image