Friday, Apr 19 2024 | Time 06:09 Hrs(IST)
image
खेल


क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सार्वजनिक कीं नस्लभेद से निपटने वाली योजनाएं

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सार्वजनिक कीं नस्लभेद से निपटने वाली योजनाएं

जोहानसबर्ग, 25 जुलाई (वार्ता) क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने देश में क्रिकेट में नस्लभेद से निपटने के लिए कदम बढ़ाते हुये अपनी योजनाओं को सार्वजनिक किया है।

सीएसए की परिवर्तन समिति ने क्रिकेट फॉर सोशल जस्टिस एंड नेशन बिल्डिंग (एसजेएन) नाम की दीर्घकालिक प्रतिक्रिया रणनीति योजना की घोषणा की है।

सीएसए ने योजना के बारे में कहा, “क्रिकेट प्रशंसक, दक्षिण अफ्रीकी लोग और हितधारक समूहों की अस्वीकृति या नाराजगी को अनदेखा नहीं किया जा सकता।”

वेस्टइंडीज के क्रिकेटर डैरेन सैमी ने आरोप लगाया था कि भारत में आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के ड्रेसिंग रूम में उन्हें नस्लभेद का शिकार होना पड़ा था और एक ‘अपमानजनक ’ उपनाम दिया गया था। इस आरोप के बाद से नस्लभेद के खिलाफ आंदोलन ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ क्रिकेट का एक हिस्सा बन गया।

इसके बाद क्रिकेट में इस आंदोलन को उस समय और बल मिला जब दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर लुंगी एनगिदी ने एक संवाददाता सम्मेलन में क्रिकेट में नस्लभेद का मुद्दा उठाया और देश में क्रिकेट समुदाय से नस्लभेद के खिलाफ खड़ा होने का आह्रान किया। इसके तुरंत बाद दक्षिण अफ्रीका के 36 मुख्य खिलाड़ी और कोच ने एनगिदी के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया।


सीएसए क्रिकेट में नस्लभेद के खिलाफ शिकायतों के निपटारे के लिए शिकायत जांच अधिकारी (ओम्बड्समैन) का कार्यालय स्थापित करेगा। सीएसए का लक्ष्य अगस्त तक शिकायत जांच अधिकारी की नियुक्ति कर देना है। सीएसए बोर्ड के स्वतंत्र निदेशक एवं परिवर्तन अध्यक्ष डॉ यूजेनिया कुला-अमेयाव को शिकायत जांच अधिकारी की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करने का कार्य सौंपा गया है।

कुला-अमेयाव ने कहा, “हमारे जीवन में परिवर्तन की आवश्यकताएं होती रहती है और एक बोर्ड के रूप में हमें इस कार्य को करने की जरूरत है। हमारे पूर्व खिलाड़ियों के विचारों को सुनने के बाद परिवर्तन अध्यक्ष के रूप में मेरा उद्देश्य समाधान के साथ सामने आना है।”

उन्होंने कहा, “मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं कि बोर्ड ने इस पहल का समर्थन किया है। शिकायत जांच अधिकारी का कार्यालय एक मजबूत स्तंभ होगा जिसका इस्तेमाल हम क्रिकेट में नस्लभेद और भेदभाव से निपटने के लिए कर सकते हैं।”

प्रियंका राज 

वार्ता

 

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image