Monday, Jul 15 2024 | Time 11:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तमिल बाबू को राज्य सरकार चलाने की अनुमति देने पर नवीन की आलोचना: शाह

तमिल बाबू को राज्य सरकार चलाने की अनुमति देने पर नवीन की आलोचना: शाह

चांदबाली/कोरेई/निमापारा, 28 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को ओडिशा में एक तमिल बाबू को सरकार चलाने की अनुमति देने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की आलोचना की।

एक जून को जिन तीन लोकसभा सीटों पर मतदान होना है, उनके अंतर्गत आने वाले चंदबली, कोरेई और नीमापारा में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए श्री शाह ने ओडिशा में प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध होने के बावजूद राज्य की गरीबी के लिए श्री पटनायक को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने लोगों से पूछा कि ओडिशा में सरकार किसे चलानी चाहिए? निर्वाचित नेता को या किसी तमिल बाबू को? उन्होंने नौकरशाह से राजनेता बने वीके पांडियन को निशाना बनाना, जो नवीन पटनायक के सबसे भरोसेमंद व्यक्ति हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर राज्य में प्रशासन चलाने के लिए एक तमिल बाबू को थोपने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा एक तमिल बाबू को पीछे से सरकार चलाने की अनुमति नहीं देगी।

गृह मंत्री शाह ने लोगों से पूछा कि क्या वे ओडिशा के मुख्यमंत्री को उड़िया रहने देंगे या तमिल होने देंगे? केंद्रीय मंत्री ने पूछा कि क्या नवीन बाबू को उनके 25 साल के शासन के दौरान कभी उड़िया में किसी के साथ बात करते देखा गया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने राज्य को गिरवी रख दिया है, चाहे वह खनन हो या कोई ठेका काम तमिलनाडु के लोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह बेहतर होता कि नवीन बाबू तमिलनाडु से चुनाव लड़ते।

श्री शाह ने कहा कि चार जून को नवीन पटनायक पूर्व मुख्यमंत्री बनेंगे और इस बार राज्य में भाजपा का मुख्यमंत्री बनेगा जो उड़िया बोल, पढ़ और लिख सकता है, उड़िया के गौरव और संस्कृति को समझता है तथा भगवान जगन्नाथ का भक्त है।

श्री शाह ने भगवान जगन्नाथ के भक्तों की भावनाओं के साथ खेलने और जगन्नाथ मंदिर का अपमान करने के लिए श्री पटनायक पर भी जमकर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि मैं नवीन बाबू से पूछना चाहता हूं कि क्या श्री जगन्नाथ मंदिर के चारों द्वार भक्तों के लिए खोले जाएंगे या नहीं? श्री जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की लापता चाबियों पर जांच आयोग की रिपोर्ट अब तक सार्वजनिक क्यों नहीं की गई और वह (नवीन) किसे बचाना चाहते हैं।

गृह मंत्री ने कहा कि श्री पटनायक को राज्य के लोगों को यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की मूल चाबी कहां है और नकली चाबी क्यों बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि जगन्नाथ मंदिर को सदियों पुरानी परंपरा के अनुसार कार्य करने देना चाहिए और घोषणा किया कि अगर भाजपा सत्ता में आई तो रत्न भंडार की गायब चाबियों पर जांच आयोग की रिपोर्ट एक महीने के भीतर सार्वजनिक की जाएगी।

श्री शाह ने कहा कि मोदी जी लोगों को मुफ्त चावल उपलब्ध करा रहे हैं जबकि नवीन पटनायक केवल खाली बोरी उपलब्ध करा रहे हैं और अपनी सरकार को 'खाली बैग सरकार' करार दे रहे हैं।

चांदबली बैठक में श्री शाह ने वादा किया कि सरकार बनने के चार महीने अंदर भद्रक में मेडिकल कॉलेज की मांगें पूरी कर दी जाएंगी, भद्रक कॉलेज को स्वायत्त विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाएगा और भद्रक में टेक्सटाइल पार्क बनाया जाएगा।

घुसपैठियों पर अंकुश लगाने के लिए राज्य में सरकार बनाने के लिए भाजपा को वोट देने की लोगों से अपील करते हुए श्री शाह ने कहा कि न तो तमिल बाबू और न ही नवीन पटनायक बाबू घुसपैठियों की जांच कर सकते हैं जो पहले ही ओडिशा में प्रवेश कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी चुनाव के पांचवें चरण के अंत तक 310 का आंकड़ा पार कर चुके हैं और सातवें चरण के मतदान के बाद 400 का आंकड़ा पार कर जाएंगे। ओडिशा में डबल इंजन की सरकार अवश्य बनेगी और 4 जून को नवीन बाबू पूर्व मुख्यमंत्री बन जाएंगे।

श्री शाह ने घोषणा किया कि चिटफंड घोटालेबाजों को दंडित किया जाएगा और राज्य में उनकी सरकार आने के 18 महीने के भीतर उन्हें जेल भेज दिया जाएगा और घोटालेबाजों द्वारा लूटा गया धन गरीब लोगों को वापस किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसानों से 3,100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदेगी और पैसा 48 घंटों के अंदर किसानों के खातों में स्थानांतरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ओडिशा की महिलाओं को उनके सशक्तिकरण के लिए 50,000 रुपये के नकद वाउचर दिए जाएंगे। भाजपा सरकार मछुआरों को 10,000 रुपये, बुनकरों को 3,000 रुपये की मासिक सहायता और युवाओं को 1.5 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करेगी।

जाजपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत कोरेई सभा में श्री शाह ने कहा कि मोदी जी ने ओडिशा के विकास के लिए सात लाख करोड़ रुपये दिये लेकिन पैसा जरूरतमंदों तक नहीं पहुंचा और सरकार चला रहे बाबुओं ने इसका दुरूपयोग किया।

गृहमंत्री शाह ने कहा कि भले ही क्रोमाइट से सुकिंदा समृद्ध है लेकिन इस क्षेत्र के आदिवासी पीड़ित हैं और जिला खनिज निधि से धन का दुरुपयोग किया जा रहा है।

अभय.संजय

वार्ता

More News
आर्मस्ट्रांग की हत्या में शामिल आरोपी पुलिस मुठभेड़ में मारा गया

आर्मस्ट्रांग की हत्या में शामिल आरोपी पुलिस मुठभेड़ में मारा गया

15 Jul 2024 | 12:39 AM

चेन्नई,14 जुलाई (वार्ता) तमिलनाडु में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) इकाई के अध्यक्ष के आर्मस्ट्रांग की हत्या में शामिल मुख्य आरोपियों में से एक थिरुवेंगदम रविवार सुबह उत्तरी चेन्नई में माधवरम क्षेत्र में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया।

see more..
उत्तराखंड बस दुर्घटना में 24 लोग घायल

उत्तराखंड बस दुर्घटना में 24 लोग घायल

14 Jul 2024 | 11:47 PM

हरिद्वार14 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के हरिद्वार-देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग पर हरकीपैड़ी के पास दीनदयाल पार्किंग में रविवार को देहरादून से आ रही एक बस पुल से नीचे गिर गई जिसमें 24 लोगों को चोटें आई हैं जिनमें से चार की हालत गंभीर बताई जा रही है।

see more..
image