Friday, Mar 29 2024 | Time 13:10 Hrs(IST)
image
राज्य


सीआरपीएफ ने राजमार्गों पर काफिले की सुरक्षा को रणनीतिक बदलाव किए : रतन

सीआरपीएफ ने राजमार्गों पर काफिले की सुरक्षा को रणनीतिक बदलाव किए : रतन

श्रीनगर ,14 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिरीक्षक दीपक रतन ने कहा है कि पुलवामा हमले के बाद सीआरपीएफ ने राजमार्गों पर काफिले की सुरक्षा के लिए रणनीतिक बदलाव किए हैं तथा सुरक्षा बल आतंकवादियों को करारा जवाब देने के लिए तैयार हैं।

श्री रतन ने पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद रविवार को संवाददाताओं से कहा कि पिछले दो वर्षाें के दौरान राजमार्गों पर काफिले के जवानों की सुरक्षा एवं संरक्षा के लिए कई रणनीतिक बदलाव किये गये हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2019 में आज ही के दिन श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलवामा के अवंतीपोरा के पास लेथपाेरा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आत्मघती वाहन बम हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे।

श्री रतन ने कहा कि सीआरपीएफ के पास उपलब्ध उपकरणों में भारी सुधार किया गया है। उन्होंने कहा,“हमारी तैयारियां ऐसी हैं कि आतंकवादियों को मुंह तोड़ जवाब दिया जा सकता है।”

उन्होंने कहा कि राजमार्गाें पर काफिले की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, उन्हें आधुनिक तर्ज पर रोड ओपनिंग पार्टी (आरओपी) का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है और नए एसओपी तैयार किए गए हैं। उन्होंने कहा,“राजमार्ग पर विभिन्न बिंदुओं पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा, ड्रोन के माध्यम से भी क्षेत्र में निगरानी रखी जा रही है।”

संजय जितेन्द्र

वार्ता

image