Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आपसी सद्भाव की संस्कृति देश की शक्ति : कमलनाथ

आपसी सद्भाव की संस्कृति देश की शक्ति : कमलनाथ

भोपाल, 20 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि अनेकता में एकता और आपसी सद्भाव ही वह ताकत है जो देश के भविष्य को सुरक्षित रखेगी।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश का ऐसा नक्शा बनाया जा रहा है जिसमें बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और रोजगार मिले। मुख्यमंत्री ने युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि वे देश और विश्व में विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे परिवर्तनों से जुड़ें ताकि प्रदेश किसी भी मामले में पीछे न रहे।

श्री कमलनाथ आज स्थानीय रवीन्द्र भवन में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्वर्गीय राजीव गांधी जी के जन्म दिवस पर आयोजित युवा संकल्प वर्ष 2019-20 समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा इतिहास, सभ्यता और संस्कृति सद्भाव की रही है। स्वर्गीय गांधी ने सद्भाव की संस्कृति को आगे बढ़ाया। यही कारण है कि उनके जन्मदिवस को सद्भावना दिवस के रूप में मनाते हैं।

मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय गांधी का स्मरण करते हुए कहा कि वे ऐसे राजनेता थे जिन्होंने देश को मजबूत बनाने के लिए सही दिशा और दृष्टि दी। विश्व में हो रहे परिवर्तन को पहचाना और उसमें भारत को अग्रणी बनाने के लिए महत्वपूर्ण फैसले किए। आज की संचार के क्षेत्र में आज हमारा देश पूरे विश्व में अग्रणी है। देश के आई.टी. इंजीनियर, गूगल और पूरे दुनिया में अपना परचम लहरा रहे हैं और उनका सम्मान हो रहा है। इसका श्रेय उन्हें ही जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब स्वर्गीय गांधी कम्प्यूटर क्रांति की शुरूआत कर रहे थे, तब निज स्वार्थ से जुड़े लोगों ने उनका विरोध किया था। लेकिन वे दूरदृष्टि पर डटे रहे। आज परिणाम सामने हैं, लाखों युवाओं को संचार क्रांति के बाद रोजगार के नए अवसर मिले। उन्होंने कहा कि जो लोग इस तकनीक का विरोध कर रहे थे वे आज डिजीटल इंडिया बनाने का मुफ्त का श्रेय ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि स्वर्गीय गांधी जब प्रधानमंत्री बने, तब देश गंभीर चुनौतियों से जूझ रहा था। उन्होंने पद संभालते हुए न केवल उन चुनौतियों का सामना किया, वहीं भविष्य की जरूरतों को समझते हुए देश को नई दिशा और दृष्टि प्रदान की। मुख्यमंत्री ने युवाओं से कहा कि वे अपने देश की महानता को समझें।

उन्होंने सोवियत संघ का उदाहरण दिया कि इतनी बड़ी सामरिक शक्ति होने के बावजूद वह कई टुकड़ों में बंट गया। आज भारत देश आपसी सद्भाव के कारण शक्तिशाली है।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा एवं खेल, युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि प्रदेश के सभी शासकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं के 10 फीसदी गरीब सवर्ण विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकें एवं स्टेशनरी नि:शुल्क प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी तक यह व्यवस्था अनुसूचित जाति-जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए ही थी।

श्री पटवारी ने कहा कि प्रदेश में युवाओं में कम्युनिकेशन स्किल और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए उच्च शिक्षा और कैंब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश कैंब्रिज विश्वविद्यालय यूके के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए हैं। साथ ही विभाग द्वारा कॉमन कैरियर पोर्टल भी विकसित किया जा रहा है जहां छात्रों एवं उद्यमियों को एक प्लेटफार्म उपलब्ध होगा और इससे युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

श्री पटवारी ने कहा कि राजीव गांधी जी ने हमारे युवाओं को देश के विकास में हिस्सेदारी देने के लिए मतदान की आयु घटाकर 18 वर्ष की। पंचायत राज को सशक्त बनाया।

कार्यक्रम में जनसंपर्क एवं विधि विधायी कार्य मंत्री पी सी शर्मा, खनिज मंत्री प्रदीप जायसवाल एवं बड़ी संख्या में प्राध्यापक, शिक्षक एवं युवा उपस्थित थे।

गरिमा

वार्ता

image