Monday, Jun 24 2024 | Time 13:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


संस्कृति वैश्विक नीति निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है : रेड्डी

संस्कृति वैश्विक नीति निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है : रेड्डी

भुवनेश्वर, 15 मई (वार्ता) केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सोमवार को कहा कि संस्कृति वैश्विक नीति निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, यह समकालीन चुनौतियों के हल के लिए अधिक समावेशी और स्थायी समाधान की ओर ले जाती है।

श्री रेड्डी ने आज यहां जी20 संस्कृति समूह की दूसरी बैठक का उद्घाटन करते हुए कहा कि सामाजिक एकता अंतर-सांस्कृतिक संवाद को बढावा देने और आपसी समझ को बढ़ाने में संस्कृति की भूमिका को कमतर नहीं आंका जा सकता है।

प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जी20 संस्कृति कार्य समूह सदस्यों के बीच सहयोग और संवाद को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उन्होंने कहा, “हम सांस्कृतिक संवाद को बढ़ावा देने, साझा सीखने को प्रोत्साहित करने और सदस्यों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जबकि अद्वितीय सांस्कृतिक संदर्भों और प्रत्येक देश की विरासत पर भी उचित ध्यान दे रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “यह प्राचीन भारतीय दर्शन विविधता में एकता की अवधारणा ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ (विश्व एक परिवार है) के साथ खूबसूरती से जुड़ा है, यह इस विचारधारा को बढ़ावा देता है कि संस्कृति, धर्म, भाषा या जातीयता में हमारे अंतर के बावजूद, हम सब एक वैश्विक परिवार का हिस्सा हैं।”

बैठक के उद्घाटन सत्र में श्री रेड्डी और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय दोनों उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक सामूहिक दृष्टि का पालन करते हुए हैं, हमारा लक्ष्य अधिक न्यायसंगत और सांस्कृतिक रूप से जागरूक वैश्विक नीति परिदृश्य को बनाना है जो सांस्कृतिक विविधता के विशाल मूल्य को स्वीकारता है।

राम, उप्रेती

वार्ता

More News
माझी ने तारिनी मंदिर के विकास के लिए 50 करोड़ की घोषणा की

माझी ने तारिनी मंदिर के विकास के लिए 50 करोड़ की घोषणा की

23 Jun 2024 | 8:28 PM

भुवनेश्वर 23 जून (वार्ता) ओड़िशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने रविवार को क्योंझर जिले के घाटागांव में मां तारिनी मंदिर के विकास एवं सौंदर्यकरण के लिए अतिरिक्त पचास करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

see more..
image