Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:30 Hrs(IST)
image
States » Uttar Pradesh


कौतूहल का विषय बनी देश की पहली सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस

कौतूहल का विषय बनी देश की पहली सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस

इटावा,15 फरवरी (वार्ता) देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस लोगाें के कौतूहल का विषय बन गई है और स्टेशन पर खड़े लोग इस अत्याधुनिक ट्रेन को निहारते ही रह गए।
इटावा रेलवे जक्शंन के अधीक्षक पूरन सिंह मीना ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से वाराणसी (बनारस) तक शुरु हुई । यह विशेष ट्रेन दोपहर दाे बजकर आठ मिनट पर जब इटावा जंक्शन से गुजरी तो लोगों के लिए यह कौतूहल का विषय बन गई । यहां खड़े लोग इस अत्याधुनिक ट्रेन को निहारते ही रह गए। उन्होंने बताया कि ट्रेन की बनावट बिल्कुल बुलैट ट्रेन की तरह है और इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को सुखद सफर की अनुभूति होगी। पहले दिन रेल मंत्री सहित रेलवे बोर्ड के अधिकारियों और कई सांसदों ने इस ट्रेन की पहली यात्रा की।
श्री मीना ने बताया कि आम जनता 17 फरवरी से विधिवत इस आधुनिक ट्रेन से यात्रा कर सकेगी। करीब 160 से दो सौ किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल 29 दिसम्बर को 130 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हुआ था। हालांकि मुख्य संरक्षा आयुक्त ने ट्रेन को 160 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने को हरी झंडी दे दी है, लेकिन पहले दिन यह ट्रेन 130 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पास हुई।
इटावा स्टेशन से जब यह ट्रेन गुजरी तो वहां खड़े यात्री उसे निहारते ही रह गए । कुछ लोग मोबाइल कैमरे से उसकी फोटो भी खिंची। वैसे तो ट्रेन की रफ्तार 130 किलो मीटर प्रतिघंटे की, लेकिन इटावा यार्ड में कर्ब होने के कारण इतनी रफ्तार 110 किलो मीटर रही। ट्रेन की सुरक्षा को लेकर इटावा जंक्शन और आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे । ट्रेन जब इवा स्टेशन से गुजरी उस समय स्टेशन अधीक्षक पूरनमल मीना, यातायात निरीक्षक डीएस मीना, वाणिज्य निरीक्षक नरेश मीना, आरपीएफ इंस्पेक्टर बीके शर्मा, उप स्टेशन अधीक्षक संतोष उपाध्याय, सीआईटी संतोष कुमार व अन्य अधिकारी वहीं डटे रहे।
सं त्यागी
वार्ता

More News
image