Friday, Mar 29 2024 | Time 02:31 Hrs(IST)
image
फीचर्स


साइबर ठगों के पाक कनेक्शन और आईएस को लेकर चर्चा में रहा बिहार

पटना, 20 दिसम्बर (वार्ता) भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया और पटना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हुंकार रैली के दौरान सीरियल ब्लास्ट से पूर्व हैदराबाद के दिलसुख नगर ब्लास्ट के मामले में इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के ..सेकेन्ड मैन.. आतंकी तहसीन अख्तर उर्फ मोनू को दोषी करार किये जाने, साइबर ठगों का पाकिस्तान कनेक्शन, आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने का ऑफर, यास्मीन मुहम्मद एवं आतंकी आरिफ हसन के बाद मानव बम की तरह तैयार किये जाने वाले दो बगलादेशियों के दबोचे जाने , हथियारों का जखीरा बरामद होने के साथ ही नकली नोटों के बढ़ते प्रचलन के मामलों को लेकर बिहार वर्ष 2016 में सुर्खियों में रहा। नेपाल एवं बंगलादेश की सीमा से लगे बिहार के किशनगंज, चंपारण , मधुबनी एवं पूर्णियां जिले में हाल के कुछ वर्षों में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई तथा आईएम के कई एजेंटों की गिरफ्तारी तथा उनसे बरामद दस्तावेजों से राज्य में आतंकी गतिविधियों का पता चला । हाल के दिनों में ऐसे संगठन अपने ..स्लीपर सेल .. में युवाओं को जोड़ने के लिए नये-नये पैतरे अख्तियार करने में लगे रहें । आतंकी संगठनों के गिरफ्तार किये गये इन लोगों के पास से भारी मात्रा में जाली नोट, संवेदनशील स्थानों के नक्शे और विदेशी मुद्राएं भी बरामद की गयी । साथ ही आतंकियों के बिहार के..दरभंगा मॉड्यूल ..और झारखंड के ..रांची मॉड्यूल..का भी पर्दाफाश हुआ । बाद में पुलिस ने कई स्थानों पर छापेमारी कर तथा बैंकों ने अपने कामकाज में चुस्ती लाकर बाजार में जाली नोटों के प्रसार को नियंत्रित किया ।


वैसे तो केन्द्र सरकार ने भारत-नेपाल सीमा पर घुसपैठ, जाली नोटों का कारोबार, माओवादियों की घुसपैठ तथा तस्करी रोकने के उद्देश्य से वर्ष 2001 में पहली बार सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों को तैनात किया था । शुरू में एसएसबी के जवानों को नेपाल की सीमा से लगे चंपारण तथा रक्सौल के चेक पोस्ट (नाका) पर तैनात किया गया लेकिन बाद में पूरे सीमावर्ती इलाके में इनका विस्तार कर दिया गया । इस वर्ष के प्रारंभ में ही 24 जनवरी को बिहार पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने भागलपुर में लॉटरी के नाम पर पैसा ठगने वाले गिरोह के छह लोगों को गिरफ्तार किया । गिरफ्तारी के बाद इन साइबर ठगों के संबंध आतंकवादियों से होने का पता चला जो चौंकाने वाला था । जांच से यह पता चला कि साइबर ठगों का पाकिस्तान से तार जुड़ा हुआ है। साइबर ठगों के पाकिस्तान से तार जुड़े होने के बाद पूरे मामले की जांच की कमान एटीएस को सौंप दी गयी । एटीएस ने इस बात की भी जांच की थी कि ठगों को कहीं पाकिस्तान के आतंकी प्रलोभन देकर ..स्लीपर सेल.. तो नहीं तैयार कर रहे थे, या फिर आतंकी, ठग की भूमिका में आकर प्रति दिन इन युवकों से तरह-तरह की जानकारी ले रहे थे । इसके दूसरे ही दिन गणतंत्र दिवस को देखते हुए प्रदेश में अलर्ट घोषित कर सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गयी । सुरक्षा एजेंसियों को चौकस रहने का निर्देश दिया गया और मोबाइल वैन से कॉलेजों और पर्यटन स्थलों की विशेष निगरानी की मुकम्मल व्यवस्था की गयी ।


इस बीच 29 जनवरी को आतंकवादी संगठन आईएस के कथित सदस्य ने कैमूर जिले के भभुआ के अखलासपुर गांव के रहने वाले मुकेश कुमार को फोन कर संगठन में शामिल होने की पेशकश की गयी। जिस नम्बर से आईएस की ओर से मुकेश को फोन किया गया था वह पाकिस्तान से आया था । मुकेश को फोन करने वाले व्यक्ति ने अपने नाम का खुलासा तो नहीं किया, लेकिन खुद को आईएस का सदस्य बताया । काफी पैसा देने का लालच दिया और कहा कि संगठन से जुड़ने पर पैसा और सुविधाएं दोनों मिलेगी । इस फोन की जानकारी मुकेश ने स्थानीय पुलिस को लिखित रूप से मोबाइल नम्बर के साथ उपलब्ध करायी थी । पुलिस के साथ-साथ सक्षम जांच एजेंसी ने भी उस नम्बर को पाकिस्तान का ही बताया था । उसी दिन 29 जनवरी को ही कटिहार जिले में पुलिस ने छापेमारी कर न केवल हथियारों का जखीरा बरामद किया बल्कि सात अपराधियों को भी दबोचा। इसमें सपन मंडल झारखंड के साहेबगंज जिले का रहने वाला है जो अंतर प्रांतीय हथियारों की आपूर्ति करने वाला था । चौंकाने वाली बात यह रही कि वह अपने नेटवर्क के जरिये हथियारों की खरीद-बिक्री के साथ-साथ दूसरे प्रदेशों में अपराधियों को भाड़े पर हथियार उपलब्ध कराता था ।


इसके बाद पांच फरवरी को पटना पुलिस ने पश्चिम बंगाल के मालदा से जाली नोटों की एक बड़ी खेप लेकर आये दो तस्करों को जक्कनपुर थाना क्षेत्र के मीठापुर बस स्टैंड से गिरफ्तार किया था । गिरफ्तार तस्करों के पास से एक हजार और पांच-पांच सौ के दो लाख रुपये के जाली नोट बरामद किये गये थे । इसके कुछ दिन बाद दो अगस्त को कथित तौर पर आतंकी संगठन आईएस में शामिल होने जा रही सीतामढ़ी की यास्मीन मोहम्मद को उसके बेटे के साथ गिरफ्तार किया गया। 28 वर्षीय यास्मीन की गिरफ्तारी के बाद यह पता चला कि वह अपने बेटे के साथ अफगानिस्तान जाकर आतंकी संगठन आईएस में शामिल होना चाहती थी । यास्मीन गिरफ्तारी से दो दिन पूर्व ही दिल्ली पहुंची थी और उसे काबुल के लिए उड़ान पकड़ने से ठीक पहले गिरफ्तार कर लिया गया। जानकारी के मुताबिक यास्मीन केरल के उस ‘पीस इंटरनेशनल’ में काम कर चुकी है जहां की 21 छात्राएं एक माह पहले से लापता हो गयी थीं । आशंका जतायी गयी थी कि सभी छात्र आईएस में शामिल हो गये हैं । यास्मीन को दिल्ली हवाई अड्डा पर सुरक्षा जांच के दौरान आप्रवासन अधिकारी ने हिरासत में ले लिया था जो अपने पांच वर्ष के बच्चे के साथ काबुल जाने की फिराक में थी ।


इसी वर्ष 14 अगस्त को राजधानी पटना के श्रीकृष्णापुरी थानाध्यक्ष ने एक एटीएम पर नोटिस चस्पा कर उपभोक्ताओं से संबंधित एटीएम का इस्तेमाल नहीं करने का अनुरोध किया था। नोटिस में कहा गया था कि इस एटीएम से साइबर अपराधियों द्वारा ग्राहकों का रुपया अवैध ढंग से निकाल लिया जाता है। उपभोक्ताओं को यदि इस संबंध में विशेष जानकारी लेनी हो तो थाने से संपर्क कर सकते हैं । इसके बाद गुजरात पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने बिहार पुलिस को सूचना दी थी कि आतंकी गतिविधियों में लिप्त रहे आरिफ हसन इन दिनों औरंगाबाद स्थित अपने घर पर रह रहा है । पुख्ता जानकारी के आधार पर गुजरात एटीएस ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से आरिफ के नगर थाना के नावाडीह मुहल्ला स्थित घर पर छापेमारी की । गुजरात एटीएस की पांच सदस्यीय टीम का नेतृत्व कर रहे सब इंस्पेक्टर आर के अमीन ने एक अक्टूबर को आरिफ को उसके घर से दबोचा। आरिफ के खिलाफ वर्ष 2015 में गुजरात एटीएस में मामला दर्ज किया गया था । उसके बाद से ही वह भूमिगत हो गया था ।


इसके बाद एक नवम्बर को बरौनी जंक्शन पर रेल पुलिस ने दिल्ली जाने वाली 12501 पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के सामान्य डिब्बे में सवार दो संदिग्ध बंगलादेशी युवकों को गिरफ्तार किया। पूछताछ के बाद युवकों की पहचान मुस्तफा आलम और मोहम्मद सलीम के रुप में की गयी जो बंगलादेशी शरणार्थी थे। पूछताछ में यह खुलासा हुआ था कि उन्होंने एक संदिग्ध व्यक्ति के संपर्क में आकर त्रिपुरा के अगरतला सीमा पर मात्र चार हजार रुपये देकर भारत में प्रवेश किया था । इसके बाद उक्त संदिग्ध व्यक्ति दोनों को गुवाहाटी रेलवे स्टेशन लेकर आया, जहां से दोनों को सामान्य टिकट देकर पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति से दिल्ली रवाना कर दिया । योजना के अनुसार दोनों को दिल्ली पहुंचने पर किसी अन्य व्यक्ति के माध्यम से जम्मू-कश्मीर पहुंचाया जाना था । गिरफ्तार युवकों के पास से बंगलादेश के तीन सिमकार्ड, एक म्यांमार का सिमकार्ड तथा एक भारतीय सिमकार्ड बरामद किया गया । दिल्ली पहुंचने पर अगला व्यक्ति संपर्क कर उन दोनों को जम्मू-कश्मीर ले जाता । जांच में यह पता चला कि ऐसे युवकों को ही मामूली रुपयों की लालच देकर मानव बम की तरह तैयार किया जाता है, जो कहीं भी बड़ी से बड़ी घटना को अंजाम देने से नहीं हिचकते। भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया और पटना में 27 अक्टूबर 2013 को भाजपा की हुंकार रैली के दौरान सीरियल बम विस्फोट से पूर्व हैदराबाद के दिलसुखनगर में 21 फरवरी 2013 को विस्फोट के मामले में इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के आतंकवादी तहसीन अख्तर उर्फ मोनू को 13 दिसम्बर 2016 को हैदराबाद की एक अदालत ने दोषी करार दिया है । मोनू समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के मनियारपुर गांव का निवासी है और उसे पटना ब्लास्ट के छह माह बाद वर्ष 2014 में नेपाल की सीमा से गिरफ्तार किया गया था । उपाध्याय शोभना वार्ता

There is no row at position 0.
image