Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:47 Hrs(IST)
image
भारत


चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ म्यांमार-बंगलादेश के तटीय इलाकों से टकराया

चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ म्यांमार-बंगलादेश के तटीय इलाकों से टकराया

नयी दिल्ली 14 मई (वार्ता) म्यांमार-बंगलादेश तटीय रेखा से रविवार को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ टकराया। जिसकी अधिकतम निरंतर हवा की गति 200 किमी/घंटा से अधिक थी। जिससे बंगाल की खाड़ी के आसपास की जमीन पर खतरनाक बाढ़ आ सकती है।

स्थानीय प्रशासन के अनुसार, चक्रवात के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 250 से अधिक चिकित्सा दल तैयार हैं। कॉक्स बाजार और चटोग्राम के तटीय क्षेत्रों से अब तक चार लाख से अधिक लोगों को निकाला जा चुका है। स्थानीय प्रशासन निकाले गए लोगों को कॉक्स बाजार और चटोग्राम साइक्लोन शेल्टर में भोजन उपलब्ध करा रहा है।

बंगलादेश मौसम विज्ञान विभाग के सुबह साढे दस बजे के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार अति गंभीर चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ के बाहरी रिम ने बंगलादेश के कॉक्स बाजार क्षेत्र और उत्तरी म्यांमार तट को पार करना शुरू कर दिया है।

इस बुलेटिन के अनुसार चक्रवात आज दोपहर तक पूरी तरह से बंगलादेश में कॉक्स बाजार और सितवे के पास उत्तरी म्यांमार तट को पार कर जाएगा।

बुलेटिन में कहा गया, “कॉक्स बाजार, चटोग्राम और अन्य तटीय क्षेत्रों में चक्रवात के परिधीय प्रभाव के तहत रुक-रुक कर बारिश और 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज़ गति वाली हवाएँ चल रही हैं।”

बंगलादेश मौसम विज्ञान विभाग ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा है कि चक्रवात रविवार को सुबह 9 बजे कॉक्स बाजार से लगभग 250 किलोमीटर, चटोग्राम से 335 किलोमीटर, मोंगला से 435 किलोमीटर और पायरा बंदरगाह से 350 किलोमीटर दूर केंद्रित रहा।

इससे पहले भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था, “इसके उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने और कॉक्स बाजार (बंगलादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच दक्षिण-पूर्व बंगलादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को पार करने के बहुत आसार है और यह 180-190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 210 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने वाला चक्रवाती तूफान है।”

बदलते मौसम के मद्देनजर आईएमडी ने 14 मई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, त्रिपुरा के कुछ हिस्सों, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड और असम के लिए बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है।

आईएमडी ने कमजोर /असुरक्षित संरचनाओं को मामूली क्षति, छोटे पेड़ों को उखड़ने और पेड़ की शाखाओं को टूटने , कमजोर क्षेत्रों में भूस्खलन की अनुमान व्यक्त किया है साथ मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में केले जैसे छोटे पेड़ों को नुकसान होने की चेतावनी दी है।

मौसम एजेंसी ने मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को 14 मई तक पूर्व-मध्य और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर में और 14 मई तक पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह भी दी है।

सैनी.संजय

वार्ता

More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image